24 मार्च को मनाया गया विश्व क्षय दिवस

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जयपालसिंह ठाकुर द्वारा जानकारी दी गई कि वर्ष 2025 तक भारत देश को  टीबी मुक्त बनाने का लक्ष्य रखा गया है तत्संबंध में राज्य शासन से प्राप्त निर्देश अनुसार 24 मार्च विश्व क्षय दिवस के अवसर पर टीबी मुक्त मध्य प्रदेश जागरूकता माह आयोजित किया जा रहा है। जिसमें मुख्य गतिविधियों के रूप में बीसीजी का सर्वे कार्य पूर्ण करने का लक्ष्य दिया गया है।

जिसमें मुख्यतः 60 वर्ष से अधिक आयु वाले व्यक्तियों ,मधुमेह रोगियों, धूम्रपान करने वाले व्यक्ति तथा पिछले 5 वर्ष पहले के टीबी रोगी सहित रोगी के निकट संपर्क में रहने वाले व्यक्तियों को चिन्हांकित करने का कार्य सम्मिलित है। अन्य महत्वपूर्ण गतिविधियों के रूप में शैक्षणिक संस्थानों में टीबी का प्रचार प्रसार करना भी सम्मिलित है। विश्व क्षय दिवस के उपलक्ष्‍य पर शासकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज सिवनी एवं शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण केंद्र छड़िया पलारी में आई ई सी गतिविधियां आयोजित की जा चुकी है।

जिला क्षय अधिकारी डॉक्टर जयज  काकोड़िया द्वारा जानकारी प्रदान की है कि जिले के सभी हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर  पर संभावित  क्षय रोगियों की स्क्रीनिंग एवं टेस्टिंग हेतु अधिक से अधिक मात्रा में बलगम के नमूने एकत्रित किए जा रहे हैं, नमूनों को  निकट के  जांच सेंटर तक पहुंचाने का कार्य साईं आशीष नामक एनजीओ संस्था द्वारा किया जा रहा है वर्ष 2024 -25 के लिए शासन द्वारा जिले में कुल 1900 रोगियों को खोजने का लक्ष्य दिया गया है जिसमें पब्लिक सेक्टर में 1700 एवं प्राइवेट सेक्टर में 200 केस का लक्ष्य निर्धारित किया गया है पिछले 5 वर्षों के कार्य के आधार पर जिले की कुल 42 पंचायत को टीवी मुक्त पंचायत घोषित करने की कार्यवाही पूर्ण कर शासन स्तर को प्रेषित कर दी गई है स्वीकृति उपरांत कार्यक्रम आयोजित कर उन्हें टीबी मुक्त पंचायत  घोषित किया जावेगा। जिला क्षय अधिकारी द्वारा विश्व क्षय रोग दिवस के उपलक्ष पर आम जनों से यह अपील की गई है कि  दो सप्ताह से अधिक की खांसी ,शाम के समय हल्का बुखार, वजन कम होना एवं भूख मैं कमी जैसे लक्षण दिखाई देने पर तत्काल अपने बलगम की जांच अवश्य करावे । शासन द्वारा टीवी बीमारी की कंप्यूटरीकृत मशीन द्वारा जांच एवं उच्च गुणवत्तापूर्ण दवाइयां बिल्कुल निशुल्क उपलब्ध है। उपचार लेने वाले टीबी रोगी को डीबीटी के माध्यम से उपचार अवधि तक 500 रूपये  प्रति माह की सुविधा भी शासन द्वारा दी जा रही है। उन्होंने यह भी अपील की है कि समाज का कोई भी व्यक्ति  निश्चय मित्र बनकर टीवी रोगी की सहायता कर सकता हैं अथवा अन्य जानकारी के लिए निकट के स्वास्थ्य केंद्र पर संपर्क कर सकता है।