केवलारी में जल-जीवन मिशन के कार्यों की कलेक्टर श्री सिंघल ने की समीक्षा

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। कलेक्टर श्री क्षितिज सिंघल ने मंगलवार 02 अप्रैल को नर्सरी भवन केवलारी मे विकासखण्ड एवं ग्राम स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेकर जल जीवन मिशन अंतर्गत पेयजल आपूर्ति तथा विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा कर आवश्यक दिशा निर्देश संबंधित कर्मचारियों को दिए। कलेक्टर श्री सिंघल ने केवलारी विकासखण्ड के सभी 183 ग्रामों में पेयजल व्यवस्था की स्थिति के लिए समूह एवं एकल नलजल योजनाओं की ग्रामवार समीक्षा की। उन्होंने ग्राम सचिव एवं अन्य मैदानी अमले से उनके ग्रामों में पेयजलापूर्ति की स्थिति तथा प्रगतिरत योजनाओं के क्रियान्वयन के बारे में जानकारी प्राप्त की।

समीक्षा के दौरान एकल नलजल योजना के अनुबंधकर्ता एक्वालाला टेक्नोलॉजी भोपाल द्वारा विभिन्न ग्रामों में समय सीमा में कार्य प्रारंभ न करना पाये जाने पर कलेक्टर श्री सिंघल द्वारा अनुबंधकर्ता के प्रतिनिधि पर खासी नाराजगी व्यक्त की गई। उन्होंने अनुविभागीय अधिकारी केवलारी को संबंधित अनुबंधकर्ता को बाउंडओवर करने की कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। इसके साथ-साथ उन्होंने कार्यपालन यंत्री पीएचई को संबंधित अनुबंधकर्ता द्वारा 15 दिवस के भीतर अनुबंधित सभी ग्रामों में कार्य प्रारंभ न करने पर संबंधित अनुबंधकर्ता को टर्मिनेट करने के निर्देश दिए हैं। इसी तरह समीक्षा के दौरान सामने आई कम प्रगति वाली योजनाओं के लिए भी कलेक्टर श्री सिंघल द्वारा संबंधित अनुबंधकर्ता को समय सीमा में कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं। समीक्षा के दौरान ग्राम ब्यौहारी लंबे समय से खराब हुए हेण्डपंपों की मरम्मत समय सीमा में न करना पाया जाने पर कलेक्टर श्री सिंघल ने संबंधित ग्राम के मैकेनिक को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ-साथ ग्रामों में पाईप लाईन बिछाने के दौरान सडकों में हुई टूट-फूट के तत्काल मरम्मत के लिए भी संबंधित अनुबंधकर्ताओं को निर्देशित किया है।

कलेक्टर श्री सिंघल ने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि ग्रीष्म ऋतु के दौरान किसी भी ग्राम में पेयजल संबंधी समस्या न आए। छोटे-मोटे मरम्मत कार्य तत्काल पूर्ण कर लिए जाए साथ ही चिन्हांकित ग्रामों में वैकल्पिक व्यवस्था बनाई जाये। कलेक्टर श्री सिंघल ने जल संरक्षण की दिशा में भी कार्यवाही करने के निर्देश अधिकारियों को देते हुए कहा कि अधिक से अधिक खेत-तालाबों का निर्माण कार्य मनरेगा अंतर्गत लिये जाए, साथ ही साथ सामुदायिक तालाबों का उन्नयन भी प्राथमिकता के साथ किया जाए।

कलेक्टर श्री सिंघल द्वारा आगामी 19 अप्रैल को लोकसभा निर्वाचन अंतर्गत होने वाले मतदान को लेकर भी विकासखण्ड एवं ग्राम स्तरीय अधिकारियों को भी निर्देशित किया कि मतदान केन्द्रों में सभी जरूरी व्यवस्थाओं के साथ-साथ ग्रीष्म ऋतु को देखते हुए पेयजल, छांव आदि की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए, साथ ही साथ मतदान के लिए आने वाले दिव्यांग एवं बुजुर्ग मतदाताओं की सहायता के लिए वालेंटियर की उपलब्धता भी सुनिश्चित की जाए।

बैठक में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री आशीष कुमार, कार्यपालन यंत्री पीएचई श्री अरूण श्रीवास्तव सहित पीएचई एवं जल निगम का मैदानी अमला उपस्थित था।