शासकीय कन्या महाविद्यालय सिवनी में यूजी व पीजी प्रथम वर्ष में प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। प्राचार्य शासकीय कन्या महाविद्यालय सिवनी ने जानकारी देकर बताया कि सत्र 2024 -25 हेतु उच्च शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार प्रवेश प्रक्रिया प्रदेश के समस्त महाविद्यालयों में प्रारंभ कर दी गई है।

इसी संदर्भ में शासकीय  कन्या महाविद्यालय के प्रवेश नोडल अधिकारी श्री नरेंद्र भीमटे  ने  प्रवेश संबंधी जानकारी देते हुए बताया कि महाविद्यालय में प्रवेश हेतु छात्राएं 01 मई 2024 से ऑनलाइन पंजीयन करा सकती है। इस बार उच्च शिक्षा विभाग की ओर से प्रवेश प्रक्रिया में कुछ बदलाव किए गए हैं।

इस बार प्रवेश हेतु आवेदकों को ईमेल आईडी,एबीसी रजिस्ट्रेशन,समग्र आईडी,आधार नंबर, मोबाइल नंबर, 10वीं और 12वीं की मूल् या ऑनलाइन अंक सूची,जाति, संवर्ग, अधिभार, अन्य राज्यों के आवेदको हेतु विश्वविद्यालय से पात्रता प्रमाण पत्र,मूल निवासी प्रमाण पत्र नंबर के साथ,व पहली बार अपना विधानसभा क्षेत्र की जानकारी भी देनी होगी। प्रवेश के लिए इस साल दो मुख्य और एक सीएलसी राउंड होगा  छात्राओं को पहले राउंड में फ्री व दूसरे तीसरे राउंड में 350 रुपए की छूट दी गई है।

दस्तावेजों के सत्यापन हेतु छात्राओं को महाविद्यालय जाने की आवश्यकता नहीं है। दस्तावेजों के सत्यापन हेतु विभाग द्वारा महाविद्यालय मे हेल्प सेंटर्स का गठन किया गया है। यदि आवेदन मे किसी प्रकार की त्रुटि हो तो हेल्प सेंटर जाकर त्रुटि सुधार किया जा सकता है। दस्तावेजों के सत्यापन के पश्चात यूजी प्रथम चरण की सीट का आवंटन 25 मई 2024 तथा पीजी प्रथम चरण की सीट का आवंटन 29 मई 2024 को होगा छात्रों को अधिकतम 10 कॉलेज की चॉइस फिलिंग का मौका मिलेगा साथ ही अपग्रेडेशन का विकल्प भी मिलेगा।

वर्तमान में प्रदेश में लगभग 2 लाख 20 हजार छात्र- छात्राएं 12वीं में पूरक प्राप्त है। ऐसे पूरक प्राप्त विद्यार्थियों को भी प्राविधिक प्रवेश के लिए पंजीयन कराना अनिवार्य है। प्रवेश प्रक्रिया के सीएलसी चरण तक आवेदकों के पूरक परीक्षा के परिणाम घोषित न होने की स्थिति में पूरक प्राप्त विद्यार्थियों को महाविद्यालय में स्थान रिक्त होने की स्थिति में प्रावधिक प्रवेश दिया जाएगा। वर्तमान में महाविद्यालय में कला, वाणिज्य व विज्ञान में प्रवेश हेतु पर्याप्त सीटें उपलब्ध है व आवश्यकता अनुसार  सीटों में वृद्धि भी की जाती है। महाविद्यालय में छात्राओं को प्रवेश संबंधी जानकारी हेतु तथा प्रवेश संबंधित समस्याओं के समाधान हेतु हेल्प डेस्क सेंटर्स का भी गठन किया गया है।