मॉनसून में स्वास्थ्य का ध्यान: सही आहार से बढ़ाएं इम्युनिटी

(वैशाली राजपूत)

भारत में मॉनसून का मौसम बेसब्री से इंतजार किया जाता है क्योंकि यह तपती गर्मी से राहत लेकर आता है। हालांकि, ताजगी भरी बारिश के साथ ही यह मौसम कई स्वास्थ्य चुनौतियाँ भी लेकर आता है, जैसे सर्दी, खांसी, बुखार, और यहाँ तक कि डेंगू और मलेरिया जैसी गंभीर बीमारियाँ।
मौसम में अचानक होने वाले बदलाव से हमारी इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है, जिससे हम इन बीमारियों की चपेट में जल्दी आ सकते हैं। मॉनसून के दौरान स्वस्थ रहने के लिए, यह जरूरी है कि हम अपने आहार में बदलाव कर इम्यूनिटी को मजबूत करें। ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें जो इम्यूनिटी को बढ़ावा दें और उन चीज़ों से बचें जो बीमारियों का खतरा बढ़ा सकती हैं।
इम्यूनिटी बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ
यहां दी गई सलाह पर अमल करके आप अपने शरीर की इम्यूनिटी को बूस्ट अप कर सकते हैं।
गर्म पेय पदार्थ : अपने दिन की शुरुआत ग्रीन टी या ताजे बने सूप के साथ करें। ये न केवल शरीर को गर्म रखते हैं, बल्कि संक्रमण से लड़ने के लिए आवश्यक पोषक तत्व भी प्रदान करते हैं।

विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थ

संतरे, टमाटर, और हरी पत्तेदार सब्जियाँ विटामिन सी से भरपूर होती हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत करती हैं और संक्रमण से बचाव करती हैं।

मसाले

अपने खाने में हल्दी, अदरक, और काली मिर्च जैसे मसालों का उपयोग करें। इन मसालों में सूजन-रोधी गुण होते हैं जो सर्दी और फ्लू से लड़ने में मदद करते हैं।

प्रोबायोटिक्स

अपने आहार में दही और अन्य फर्मेंटेड खाद्य पदार्थों को शामिल करें, क्योंकि ये पेट के स्वास्थ्य को बनाए रखते हैं, जो इम्यूनिटी के लिए महत्वपूर्ण है।

स्वस्थ रहने के टिप्स

स्वास्थ्य रहने के लिए सामान्य तौर पर आजमाए जाने वाले टिप्स में प्रमुख टिप्स हैं . . .

सड़क के भोजन से बचें

मॉनसून में बढ़ी हुई नमी के कारण भोजन जल्दी खराब हो सकता है। इसलिए सड़क के भोजन से बचें और घर का बना भोजन ही खाएँ।

हाइड्रेशन

उबला हुआ या फिल्टर्ड पानी पीने का ध्यान रखें ताकि जलजनित बीमारियों से बचा जा सके। हाइड्रेटेड रहना जरूरी है, लेकिन पानी के स्रोत पर ध्यान दें।

हल्का और आसानी से पचने वाला भोजन

मॉनसून में पाचन तंत्र अधिक संवेदनशील हो सकता है। इसलिए हल्का और घर का बना हुआ आसानी से पचने वाला भोजन खाएँ।
मॉनसून के दौरान स्वस्थ आहार बनाए रखना सिर्फ खाने की बात नहीं है, बल्कि इस बात का भी ध्यान रखना जरूरी है कि आप कैसे खाते हैं। उचित स्वच्छता, नियमित व्यायाम, और पर्याप्त आराम भी इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने में अहम भूमिका निभाते हैं।
मौसम के साथ अपने आहार और जीवनशैली में बदलाव कर आप मॉनसून का आनंद ले सकते हैं और इस मौसम में भी स्वस्थ और सक्रिय रह सकते हैं।
यह लेख मॉनसून के दौरान स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आहार की महत्वपूर्ण भूमिका पर केंद्रित है और उन पाठकों के लिए लाभकारी हो सकता है जो इस समय स्वस्थ रहना चाहते हैं।
(लेखिका, मध्य प्रदेश के सिवनी जिले के तहसील मुख्यालय लखनादौन में डायटिशियन हैं)