मोहर्रम पर शनिवार को निकलेगी अखाड़ों की रैली

 

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। इस्लामी कैलेण्डर के अनुसार मोहर्रम माह में इस्लामी नववर्ष प्रारंभ हो जाता है। मोहर्रम पर्व, शहादते कर्बला की याद में पूरी दुनिया में मनाया जाता है। इस पर्व में सत्य की जीत का पैगाम मानव जाति के कल्याण के लिये दिया जाता है। हिंदुस्तान में हर धर्म जाति के लोग आस्था के साथ इस पर्व को मनाते हैं।

मोहर्रम प्रोग्राम इंतेजामिया कमेटी शहर सिवनी के सरपरस्त समी अंसारी, हाजी सैयद हैदर ठेकेदार, हाजी सोहेल पाशा, राजिक अकील,शकील अख्तर, हाजी वाहिद समर ने बताया कि इस वर्ष भी मुस्लिम समुदाय के धार्मिक पर्व मोहर्रम में 07 सितंबर से 12 सितंबर तक अनेकों कार्यक्रम होंगे जिसमें शहर में ताजिया स्थापना, सवारी स्थापना के साथ अखाड़ों का अभ्यास कार्य रैली अनेक स्थानों पर लंगर भण्डारा शरबत वितरण का प्रोग्राम होगा।

मोहर्रम इंतेजामिया कमेटी के अध्यक्ष मो.असलम ने बताया कि 07 सितंबर मोहर्रम की 07 तारीख को शहर के सभी अखाड़ों की रैली शाम 05 बजे यंग मुस्लिम पंचायती अखाड़ा कुंजड़ी मोहल्ला में अपनी – अपनी सलामी पेश करेंगे।

शहर का कदीमी अखाड़ा यंग मुस्लिम पंचायती अखाड़ा में एकत्रित होकर शाम 06 बजे पंचायती अखाड़ा से प्रारंभ होकर शहर का गस्त करते हुए इसका समापन काजी मोहल्ला जिन्ना चौक में होगा। मरकज कवायते कसरत जिन्न चौक द्वारा सभी अखाड़ों का इस्तकबाल किया जायेगा।

मोहर्रम इंतेजामिया कमेटी के व्यवस्थापक अकील अहमद ने बताया कि पंचायती अखाड़ा से रैली प्रारंभ होकर शहर का गस्त फैजगंज चौक, छोटा मिशन से शुक्रवारी, घसियारी मोहल्ला चौक, पानी की टंकी, डायमण्ड चौक, मारूती मंदिर फतेह शाह बाबा के सामने से एलआईबी चौक द्वारा धर्मशाला मंगली पेठ होते हुए नगर पालिका के सामने से नेहरू रोड से होते हुए काजी मोहल्ला जिन्ना चौक सिवनी में समापन होगा।

हाजी साबिर मास्साब, हादी अहमद, महफूज मासाब, सज्जू भाई, हसीब कुरैशी, राजा भाई बॉडी मेकर, डॉ.एस.आई. मंसूरी, अकील अहमद, ने तमाम अकीदत मंद हजरात से मोहर्रम पर्व पर विशेष सजावट लंगर, शरबत वितरण व बेहतर प्रोग्राम आयोजित करने की अपील की है। साथ ही शहीदाने कर्बला की याद में शनिवार 07 सितंबर को शाम 05 बजे निकलने वाली अखाड़ों की रैली में अधिक से अधिक संख्या में शिरकत करने की अपील की है।