कीचड़ से सन गया परतापुर मोक्षधाम मार्ग

 

 

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। ग्राम परतापुर स्थित मोक्षधाम पहुँच मार्ग बनाने की माँग लंबे समय से की जा रही है लेकिन ग्राम पंचायत व जन प्रतिनिधियों द्वारा इस ओर कतई ध्यान नहीं दिया जा रहा है जिसके कारण बरसात के दिनों में मोक्षधाम पहुँचना मुश्किल हो रहा है।

कलेक्टर को प्रेषित पत्र में कृषक नेता हुकुमचंद सनोडिया, रंजीत बघेल भैरोगंज, योगेश सोनकेशरिया, दयाराम सनोडिया, गोवर्धन सनोडिया, वड्डो सनोडिया, सुरेंद्र सनोडिया, मनोज सेन, लक्ष्मी कश्यप, शंकर माखीजा, शुभम खवासे, मनोज सनोडिया, दीपक बड़कुर आदि ने बताया कि भैरोगंज क्षेत्र में किसी भी परिवार में मृत्यु होने पर उसका अंतिम संस्कार परतापुर स्थित मोक्षधाम में किया जाता है। उन्होंने बताया कि मोक्षधाम में शेड तो बना है लेकिन यहाँ फैली गाजर घास के कारण अंतिम संस्कार करने के लिये आने वाले लोगों को भारी परेशानी उठानी पड़ रही है।

उन्होंने कहा कि ग्राम परतापुर से मोक्षधाम मार्ग कच्चा है जिसके कारण वाहन तो क्या पैदल चलना भी मुश्किल होता है। पूर्व में भी इस मार्ग के पक्के निर्माण हेतु ग्राम पंचायत से माँग की गयी थी लेकिन पंचायत सचिव की उदासीनता के चलते इस ओर ध्यान ही नहीं दिया गया।

ग्रामीणों ने जिला कलेक्टर से कच्चे मार्ग का सीमेंटीकरण करने के साथ ही मोक्षधाम में ऊगी गाजर घास कटाकर यहाँ साफ – सफाई की माँग की है। यहीं हाल मुंगवानी रोड पर स्थित मोक्षधाम का है जिसकी देखभाल करने में नगर पालिका व जन प्रतिनिधि पूरी तरह उदासीन बने हुए है।

लोगों का कहना है कि सिंधी समुदाय के लोगों ने अवश्य यहाँ पर पौधारोपण करवाकर मोक्ष धाम की सफाई करवायी और यहाँ पर पानी की व्यवस्था हेतु टंकी का निर्माण करवाया है। जागरूक नागरिकों का कहना है कि जन प्रतिनिधियों द्वारा नगर के एक मात्र कटंगी रोड स्थित मोक्षधाम को ही सुधारा जाता है जबकि नगर में अनेक मोक्षधाम हैं लेकिन उनकी ओर कोई ध्यान नहीं दिया जाता है जिसके कारण क्षेत्र वासियों में जन प्रतिनिधियों व अधिकारियों के खिलाफ खासा आक्रोश व्याप्त है।