कॉरीडोर में दौड़ी मोटर साईकिल!

 

 

अस्पताल में फॉगिंग मशीन देख चौंके लोग!

(सादिक खान)

सिवनी (साई)। जिला चिकित्सालय प्रशासन के द्वारा जिला अस्पताल को मच्छरों से मुक्त करवाने का नायाब तरीका ईज़ाद किया गया है। एक मोटर साईकिल में फॉगिंग मशीन रखकर उसे अस्पताल के अंदर बने कॉरीडोर में घुमाकर धुंआ किया गया!

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार शाम लगभग पाँच बजे अस्पताल परिसर के वार्ड में जाने वाले कॉरीडोर में अजीब सी आवाज और धुंआ देखकर लोग चौंक गये। लोगों ने देखा कि एक मोटर साईकिल में दो लोग बैठे थे, जिनमें से पीछे बैठे युवक के हाथ में एक मशीन थी जो कर्कश आवाज कर रही थी और उसमें से गहरा गाढ़ा धुंआ निकल रहा था।

प्रत्यक्षदर्शियों की मानें तो यह मोटर साईकिल अस्पताल के अंदर बने कॉरीडोर में यहाँ वहाँ घूमती हुई धुंआ उड़ाती रही। लोगों को जब पता चला कि यह फॉगिंग मशीन है और इससे निकलने वाले कैमिकल युक्त धुंए से मच्छर भाग जाते हैं तब उन्होंने राहत की सांस ली।

वहीं, कुछ लोगों का कहना था कि फॉगिंग मशीन को अस्पताल परिसर के अंदर चलवाये जाने की बजाय बाहर चलवाया जाना चाहिये था, क्योंकि अस्पताल परिसर के अंदर वैसे भी रोगी रहते हैं और इस मशीन से निकलने वाले कैमिकल युक्त धुंए से उनके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता था।

कुछ लोगों ने इस बात पर भी आश्चर्य व्यक्त किया कि इस तरह अस्पताल के वार्ड आदि के आसपास मोटर साईकिल को घुमाने की अनुमति अस्पताल प्रशासन के द्वारा कैसे और किन नियमों के तहत दे दी गयी। अस्पताल के अंदर मच्छरों की भरमार है, इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता है, किन्तु मच्छर उपजने के कारणों के शमन की बजाय अस्पताल प्रशासन के द्वारा इस तरह मरीज़ों के स्वास्थ्य के साथ ही खिलवाड़ किया जाना कहाँ तक उचित माना जा सकता है! यह मशीन नगर पालिका प्रशासन के द्वारा चलवायी गयी थी अथवा अस्पताल प्रशासन के द्वारा, यह बात अभी स्पष्ट नहीं हो पायी है।