कांग्रेस महासचिव बाबरिया ने दी मंत्रियों को चेतावनी

 

 

 

 

(ब्‍यूरो कार्यालय)

भोपाल (साई)। कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव एवं मध्यप्रदेश के प्रभारी दीपक बाबरिया ने प्रदेश में कांग्रेस सरकार के मंत्रियों को चेताया कि भाजपा के लोगों को सरकार के पदों पर नियुक्त नहीं करें अथवा कार्रवाई का सामना करने के लिये तैयार रहें।देश की अर्थव्यवस्था में मंदी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन की रणनीति तैयार करने के लिये आयोजित मध्यप्रदेश कांग्रेस की एक बैठक को सम्बोधित करते हुए बाबरिया ने शुक्रवार को यहां यह बात कही।

मध्यप्रदेश में कांग्रेस नेताओं द्वारा एक-दूसरे के खिलाफ हाल ही में दिए गए बयानों का जिक्र किए बिना कांग्रेस महासचिव ने कांग्रेस नेताओं को सलाह दी कि वे सावधानी से बयान दें अथवा पार्टी की अनुशसनात्मक कार्रवाई का सामना करने के लिये तैयार रहें।

भोपाल के मानस भवन में आयोजित बैठक में बाबरिया ने कहा कि उन्हें पता चला है कि प्रदेश में कांग्रेस सरकार के एक मंत्री द्वारा भाजपा नेता की नियुक्ति की गयी है। उन्होंने कहा कि मंत्री से इस संबंध में पूछताछ करने पर मंत्री ने बताया कि यह नियुक्ति जिला कांग्रेस समिति की सिफारिश पर की गयी। इस पर मंत्री से जिला कांग्रेस का सिफारिश वाला पत्र पेश करने के लिये कहा गया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं और नेताओं ने लम्बे संघर्ष की बाद प्रदेश में सत्ता हासिल की है।

बाबरिया ने कहा कि ऐसे मंत्रियों को कैबिनेट के अगले फेरबदल में हटा दिया जायेगा। बाबरिया ने कहा कि वह इस मामले को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के संज्ञान में लाएंगे। बाबरिया ने कहा कि पार्टी के सभी पद भोपाल के नेताओं को नहीं जाने चाहिये बल्कि प्रदेश के सभी नेताओं में समान रूप से इनका वितरण होना चाहिए। इस पर भोपाल उत्तर से कांग्रेस विधायक ने उन्हें टोकते हुए कहा कि यह भोपाल के नेता ही थे जिन्होंने भाजपा शासन के दौरान मुख्यमंत्री के आवास पर विरोध प्रदर्शन किये थे। कांग्रेस के विभिन्न नेताओं द्वारा हाल ही में दिये गये बयानों का उल्लेख किये बिना बाबरिया ने पार्टी के नेताओं को अनुशासन रहने की सलाह दी और कहा कि नहीं तो वह कार्रवाई का सामना करने के लिए तैयार रहें।

उन्होंने कांग्रेस नेताओं से कहा कि वह ऐसे बयान जारी नहीं करें जो पार्टी के अनुशासन के खिलाफ हैं। गौरतलब है कि इस महीने की शुरुआत में मध्य प्रदेश के वन मंत्री उमंग सिंघार ने प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के खिलाफ कुछ अहम बयान दिए और दिग्विजय पर पर्दे के पीछे से कमलनाथ सरकार चलाने का आरोप लगाया था। इसके बाद कुछ अन्य मंत्रियों और विधायकों ने भी एक-दूसरे पर आरोप लगाए थे। इस बीच, इस कार्यक्रम की तस्वीरों में मध्यप्रदेश को गलत तरीके से लिखे जाने पर सोशल मीडिया पर वायरल होती रहीं। इसमें मध्यप्रदेश कांग्रेस की बजाय ‘‘मध्यदेश कांग्रेस’’ लिखा गया था।