किसानों ने कलेक्टर को बतायीं समस्याएं

 

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। किसान संघर्ष समिति कुरई द्वारा अपनी 07 सूत्रीय माँगों को लेकर 02 अक्टूबर को ज्ञापन सौंपा गया था। उनकी माँगो को लेकर कोई कार्यवाही न होने की स्थिति में अनेक गाँव के लोगों ने जिला कलेक्टर प्रवीण सिंह अढ़ायच से संपर्क किया और ज्ञापन के संबंध में चर्चा की।

इस संबंध में जनपद उपाध्यक्ष देवेन्द्र राहंगडाले, नरेश चौरसिया, दिलीप राय, भगवत राय, अनिल सहारे ने कलेक्टर से चर्चा की। चर्चा के दौरान मक्का, ज्वार, सोयाबीन, उड़द, धान व अन्य सभी फसलों के मुआवजे को लेकर कलेक्टर ने अनुविभागीय अधिकारी को तत्काल निर्देशित किया है।

इसी तरह जय किसान ऋण माफी योजना के अंतर्गत पात्र किसानों का 02 लाख रूपये तक ऋण माफी की घोषणा तथा प्रदेश शासन के द्वारा घोषित गेहूँ उपार्जन – 2019 में की गयी बोनस राशि (160 रूपये प्रति क्विंटल) के संबंध में कलेक्टर ने कहा कि यह शासन का मामला है और जैसे ही उन्हें दिशा निर्देश प्राप्त होंगे कार्यवाही प्रारंभ कर दी जायेगी।

कुरई विकास खण्ड के ग्राम मोहगाँव में ऋण वसूली ग्रामीण विकास बैंक की मोहगाँव शाखा द्वारा रोके जाने के संबंध में कलेक्टर ने कहा कि वे मामले को दिखवा लेते हैं। विद्युत वितरण केन्द्र गोपालगंज व बादलपार द्वारा समस्त उपभोक्ताओं से शासन द्वारा निर्धारित दर से अधिक बिजली बिल वसूले जाने को लेकर जाँच की माँग की गयी थी। इस संबंध में कलेक्टर ने कहा है कि सोमवार अथवा मंगलवार को गोपालगंज में शिविर का आयोजन किया गया है, जिसमें इस समस्या का समाधान किया जायेगा।

पेंच पर स्थित माचागोरा ग्राम में बनाये गये बांध से लालमाटी क्षेत्र में पानी प्रदाय करने की कार्यवाही के संबंध में कलेक्टर ने सिंचाई विभाग से चर्चा करने की बात ग्रामीण जनों से की है। इसी तरह रबी की फसल 2017 – 2018 का बीमा क्लेम को लेकर भी आश्वासन दिया गया है।