नागपुर रोड पर आरंभ हुई सब्जी मण्डी

 

 

सत्ता परिवर्तन का दिखने लगा असर, होने लगे अटके काम!

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। लगभग एक दशक से फल और सब्जी मण्डी के स्थानांतरण का काम रूका हुआ था। भाजपा के सत्ता से उतरने के बाद काँग्रेस के सत्ताधारी होने के बाद इस काम को पहली प्राथमिकता के आधार पर कराया गया है। शनिवार से नागपुर रोड स्थित सब्जी मण्डी में कामकाज आरंभ हो गया है।

वर्ष 2009 से नागपुर रोड पर न्यू फ्रूट एवं वेजीटेबल मार्केट बनने और शिफ्टिंग की राह देख रहे व्यापारियों का इंतजार शनिवार को खत्म हो गया। लगभग पाँच करोड़ रूपये से अधिक से निर्मित नयी सब्जी मण्डी में दुकान लगी और खरीदी – बिक्री भी हुई। कृषि उपज मण्डी के सचिव एस.के. परते ने मण्डी का शुभारंभ कराया और वहाँ उपस्थित व्यापारियों से उनकी सुविधाओं के संबंध में चर्चा की। मण्डी के स्थानांतरण को लेकर मीडिया भी लगातार सक्रिय दिख रहा था।

शहर से नागपुर रोड की दिशा में लगभग तीन हेक्टेयर क्षेत्र में इस मण्डी का निर्माण कराया गया है। मण्डी में सब्जी व फल के व्यापारियों की दुकान संचालित होनी है। मण्डी की शुरुआत पर व्यापारियों को टीन शेड के अलावा खुले भूखण्ड आवंटित किये जा रहे हैं। इसके अलावा 28 दुकानों का नया कॉम्प्लेक्स बनाने की प्रक्रिया टेण्डर तक पहुँच चुकी है।

इन दुकानों का निर्माण लगभग दो करोड़ रूपये की लागत से होना है। उल्लेखनीय होगा कि लंबे समय से व्यापारी व किसानों के लिये पानी, शौचालय, पक्की सड़कें, पार्किंग और स्ट्रीट लाईट की व्यवस्था नहीं होने से यहाँ संचालन नहीं हो पा रहा था। इसको संज्ञान में लेने के बाद कलेक्टर प्रवीण सिंह ने मण्डी के अधिकारियों को निर्देशित कर मण्डी आरंभ करवायी है।

उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारियों को आदेश देकर मण्डी में बिजली, पानी आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करायी है। हालांकि अभी नगर पालिका कार्यालय के पास लगने वाली थोक सब्जी मण्डी की सभी दुकाने वहाँ पर स्थानांतरित नहीं हुई हैं। लोगों का कहना है कि अगर पुरानी और नयी दोनों ही सब्जी मण्डी एक साथ काम करेंगी तो व्यापारियों और ग्राहकों दोनों के लिये यह परेशानी का कारण बन सकता है।