टेरर फंडिंग : एनआईए की टीम ने सिवनी शहर में चार जगह खंगाली!

तीन को दबोचा, सतही पूछताछ के बाद दो लोगों को साथ ले गई एनआईए की टीम!
(अखिलेश दुबे)


सिवनी (साई)। मध्य प्रदेश के जिला मुख्यालय सिवनी में शुक्रवार एवं शनिवार की दर्मयानी रात राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की टीम ने चार लोकेशन्स पर छापामारी की है। इस दौरान एनआईए के हाथ आपत्तिजनक दस्तावेज भी मिलने की बात सामने आ रही है। एनआईए के दल ने तीन लोगों को पूछताछ के लिए अपने साथ लिया और सतही पूछताछ के बाद एक को छौड़कर दो लोगों को टीम अपने साथ ले गई है।
भरोसेमंद सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि यह छापेमारी मूलतः एनआईए के द्वारा की गई है, पर इसमें एनआईए के साथ आईबी और एटीएस का दल भी शामिल हो सकता है। एनआईए ने इस छापामार कार्यवाही को पौ फटने के पहले अंजाम दिया।
सूत्रों ने आगे बताया कि दरअसल, दिल्ली में टेरर फंडिंग के मामले में दर्ज केस नंबर 46/2021 की जांच जारी है, और उस मामले में पूछताछ के दौरान इसके तार सिवनी के कुछ संदिग्ध लोगों के साथ जुड़ते दिखे, जिसकी पतासाजी के लिए एनआईए की टीम ने इस कार्यवाही को अंजाम दिया है।
भरोसेमंद सूत्रों की मानें तो एनआईए को दिल्ली में दर्ज मामले में पूछताछ के दौरान सिवनी में रहने वाले कुछ लोगों से लिंक मिलने के बाद उन लोगों की गतिविधियों पर एनआईए के द्वारा लगातार नजर रखी जा रही थी। इसके बाद इस कार्यवाही को अंजाम देने के लिए एनआईए का दल सिवनी पहुंचा।
सूत्रों ने बताया कि जिला पुलिस बल के सहयोग से राष्ट्रीय जांच एजेंसी के द्वारा इस कार्यवाही को अंजाम दिया गया। इस दौरान एनआईए की टीम ने टिग्गा मोहल्ला एवं घसियारी मोहल्ला क्षेत्र में चार जगहों पर छापामार कार्यवाही की। इसमें किसी फर्नीचर की दुकान पर भी छापामारी की गई।
सूत्रों की मानें तो एनआईए को शेएब खान, अब्दुल अजीज सल्फी और अकरम खान के घरों की तलाशी के दौरान इलेक्ट्रानिक डिवाईसेस, हार्ड डिस्क एवं आपत्तिजनक साहित्य मिला।
केंद्रीय जांच एजेंसी इस बात का पता लगा रही है कि देश विरोधी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए कैसे गैंगस्टरों का इस्तेमाल किया जा रहा है। एनआईए सूत्रों के मुताबिक, गैंगस्टर – टेरर फंडिंग मामले में एजेंसी अब तक तीन बार की छापेमारी कर चुकी है। इससे पहले भी उज्जैन में समेत देश के कई राज्यों में एक साथ छापेमारी की गई थी।
सूत्रों ने आगे बताया कि एनआईए के द्वारा अब्दुल अज़ीज सल्फी, शोएब खान एवं अकरम को अपने साथ ले जाकर कोतवाली सिवनी में उनसे पूछताछ की गई। सतही तौर पर की गई पूछताछ के बाद एनआईए के द्वारा अकरम को छोड़ दिया गया और अब्दुल अज़ीज एवं शोएब खान को आगे की पूछताछ के लिए अपने साथ ले जाया गया है।

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) एवं मध्य प्रदेश पुलिस की टीम ने चार लोकेशन्स पर तलाशी ली है। कुछ संदिग्ध और अवैध गतिविधियों की सूचना मिलने पर यह कार्यवाही की गई है। एनआईए की टीम पूछताछ के लिए दो लोगों को अपने साथ ले गई है। जल्द ही मामले का खुलासा किया जाएगा।
रामजी श्रीवास्तव,
पुलिस अधीक्षक, सिवनी