ओडिशा हादसे की हो सकती है CBI जांच

(ब्यूरो कार्यालय)

नई दिल्ली (साई)। ओडिशा रेल हादसे की सीबीआई जांच की जा सकती है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि रेलवे की तरफ से इसकी सिफारिश आई है, ऐसे में अब मामले की जांच सीबीआई को दी जा सकती है।

बड़ी बात ये है कि कल एक पूर्व रेल मंत्री ने भी इस पूरे हादसे को एक साजिश बताया था, उस बीच अब सीबीआई जांच की मांग हो गई है। कब तक केंद्र इस सिफारिश पर मुहर लगाता है, ये अभी स्पष्ट नहीं।

मीडिया से बात करते हुए रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि इतनी बड़ी त्रासदी के साथ सभी ने साथ मिलकर रेस्क्यू किया। अभी तक पटरी की मरम्मत हो गई है, जो ऊपर के बिजली के तार हैं, उनकी रिपेयरिंग का काम चल रहा है। वहीं स्थिति को देखते हुए रेलवे बोर्ड की तरफ से सीबीआई जांच की सिफारिश आई है, उसे आगे बढ़ाया जाएगा। अब एक तरफ इस मामले की सीबीआई जांच हो सकती है, तो वहीं दूसरी तरफ पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने केंद्र पर बड़ा आरोप लगा दिया है।

ममता बनर्जी के मुताबिक केंद्र मौत के आंकड़े छिपा रहा है। उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि हमारी सूची में तो मौत के आंकड़े बढ़ रहे हैं। ये बात समझ से परे है कि केंद्र की सूची में मौत के आंकड़े घट कैसे रहे हैं। हमे नहीं भूलना चाहिए कि इतिहास बदलने वाले कोई भी आंकड़ा बदल सकते हैं। लेकिन हम फिर भी बदले की बात नहीं करते हैं, हम तो बदलने वाली राजनीति करते हैं। अब ममता के इस बयान पर अभी तक केंद्र ने कोई जवाब नहीं दिया है, लेकिन शनिवार को रेल मंत्री ने इतना जरूर कहा था कि कवच का इस हादसे से कोई लेना देना नहीं है।

वहीं कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी रेल मंत्री को आड़े हाथों लिया है। ट्वीट कर राहुल गांधी ने कहा कि 270+ मौतों के बाद भी कोई जवाबदेही नहीं! मोदी सरकार इतनी दर्दनाक दुर्घटना की ज़िम्मेदारी लेने से भाग नहीं सकती। प्रधानमंत्री को फ़ौरन रेल मंत्री का इस्तीफा लेना चाहिए!