बॉलीवुड से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

बॉलीवुड की इंडस्ट्री 100 वर्षाे से भी पुरानी है। फिल्म की दुनिया में हॉलीवुड के बाद दूसरी सबसे बड़ी फिल्म इंडस्ट्री है। आइये जानते बॉलीवुड के कुछ रोचक तथ्य के बारे में जो शायद आपको अभी तक नहीं मालूम है। 1990 तक केवल अमिताभ बच्चन ही अकेले एक ऐसे एक्टर थे। जिनकी फिल्म की फीस का आकड़ा करोड़ तक था।

आपको जानकार ताज्जुब होगा की अब तक की सबसे सुपर डुपर हिट फिल्म दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे के हीरो के रोले के लिए पहले सैफ अली खान को लेने की बात चल रही थी और सबसे मजेदार बात यह है की फिल्म के हीरो राज मल्होत्रा के रोल के लिए टॉम क्रुज का नाम भी सुझाया गया था। रा-वन बॉलीवुड की अब तक की सबसे महंगी फिल्म हैजिसको बनाने की लागत लगभग 27 मिलियन डॉलर तक आई है।

एक्टर अमजद खान को भारत की सबसे बड़ी हिट फिल्म शोले में गब्बर सिंह के रोल के लिए लगभग निकल दिया गया था क्योंकि इस फिल्म के स्क्रिप्ट राइटर जावेद अख्तर के अनुसार गब्बर सिंह के रोल के लिए अमजद खान की आवाज फिट नहीं बैठ पा रही थी और इस रोल के लिए जावेद अख्तर उस समय के मशहूर विलेन डैनी डेन्जोंगपा को लेना चाह रहे थे लेकिन आखिरकार अमजद खान ही इस फिल्म के विलेन के लिए सेलेक्ट हुए और यह फिल्म भारतीय इतिहास की सबसे बड़ी हिट फिल्म साबित हुई।

फिल्म कहो न प्यार है का नाम सबसे ज्यादा (92 अवार्ड) जितने के कारण गिनीज बुक आॅफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज है। आपको जानकर हैरानी होगी की सुपरस्टार रजनीकांत ने कभी भी अपनी लाइफ में एन्ना रास्काला नहीं कहा। लगान भारत की सबसे पहली फिल्म है जो चीन (शंघाई और बीजिंग) में रिलीज हुई।

वहीदा रहमान एकमात्र ऐसी अदाकारा है जिसने अमिताभ बच्चन की माँ और प्रेमिका दोनों के रोल निभाए है। वहीदा ने अदालत1976 में अमिताभ की प्रेमिका और त्रिशूल1978 में अमिताभ की माँ का रोल निभाया।

राज कपूर की मेरा नाम जोकर पहली ऐसी हिंदी मूवी थी जिसमे एक नहीं बल्कि 2-2 इंटरवल थे। मशहूर अभिनेत्री श्रीदेवी ने केवल 13 साल की उम्र में रजनीकांत की सौतेली माँ का रोल फिल्म मूंडरू मुदिचु में किया था।

भारतीय फिल्म इतिहास की शानदार फिल्म मुगल-ए-आजम ऐसी फिल्म थी जिसे 3 भाषाओँ में अलग अलग फिल्माया गया था। यह 3 भाषाएँ थी हिंदीतमिल और इंग्लिश। जब यह फिल्म तमिल भाषा में पिट गयी तो इसे इंग्लिश भाषा में तुरंत ही डिब्बा बंद कर दिया गया।

इला अरुण और अलका याज्ञनिक भारत की पहली ऐसी 2 प्लेबैक सिंगर है जिन्हें फिल्म खलनायक के ही एक गाने चोली के पीछे क्या है के लिए सयुंक्त रूप से बेस्ट फीमेल प्लेबैक अवार्ड मिला थायह बॉलीवुड इतिहास का पहला मौका था जब एक अवार्ड 2 सिंगर्स को दिया गया। इसके अलावा यह एकमात्र ऐसा गाना था जिसके लिए 42 राजनीतिक पार्टियों ने विरोध प्रदर्शन किया था।

बॉलीवुड फिल्म अभिनेत्री कल्कि कोचलिन के दादाजी मौरिस कौचलिन विश्व विख्यात एफिल टावर के मुख्य इंजिनियर थे और विश्व विख्यात स्टेचू आॅफ लिबर्टी के भी मुख्य इंजिनियर थे।

रणवीर सिंह जिनका असली नाम रणवीर सिंह भवनानी है। यह प्रसिद्ध बॉलीवुड हीरोइन सोनम कपूर के कजिन भी है। इज्जत एकमात्र बॉलीवुड की ऐसी मूवी है जिसमे जयललिता (तमिलनाडु की मुख्यमंत्री) ने काम किया है। प्रसिद्ध आदाकर जगदीश राज का नाम एक ही तरह की सबसे ज्यादा भूमिका निभाने के लिए गिनेस बुक आॅफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है।

1964 में रिलीजसुनील दत्त की यादें मूवी का नाम भी गिनीज बुक आॅफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है। इस 113 मिनट की मूवी में यह एकमात्र अकेले एक्टर थे। गजनि भारत की सबसे पहली ऐसी मूवी है जिसने बॉक्स-आॅफिस में 100 करोड़ का आकड़ा पार किया। आमिर खान अभिनीत फिल्म लगान अब तक के बॉलीवुड इतिहास की पहली और एकमात्र ऐसी फिल्म है जिसमे सबसे ज्यादा ब्रिटिश एक्टर लिए गए है।

प्रारंभ में सुनील दत्त रेडियो सीक्लोन नाम के एक रेडियो चेनल में बतौर रेडियो जौकी का करते थे और उनकी बड़ी ही तमन्ना थी की वह एक बार नर्गिस का इंटरव्यू अपने रेडियो चेनल पर ले लेकिन जब नर्गिस इंटरव्यू देने रेडियो चेनल आई तो वह इनसे एक भी प्रश्नक न पूछ सके और यह इंटरव्यू सुपर फ्लॉप हो गया तथा सुनील दत्त की नौकरी पर भी खतरा आ गया। बाद में कई सालो के बाद सुनील दत्त को नर्गिस के साथ मदर इंडिया में काम करने का मौका मिला और इस फिल्म के बाद इन दोनों ने शादी कर ली।

मधुर भंडारकर की करीना कपूर अभिनीत फिल्म हीरोइन बॉलीवुड की एकमात्र ऐसी फिल्म है जिसमे इस फिल्म की हीरोइन करीना कपूर ने पुरे विश्व के सबसे बेहतरीन फैशन डिजाइनर की बनाई हुई 130 से भी ज्यादा ड्रेस पहनी थी। यह भी कहा जाता है की इस फिल्म में करीना कपूर ने जो कपडे पहने थे उनका मूल्य अब तक की किसी भी बॉलीवुड फिल्म की हीरोइन की ड्रेस से ज्यादा था।

बॉलीवुड की शुरूआत सन् 1913 में हुई थी यानी बॉलीवुड एक सदी से ज्यादा समय से चला आ रहा है। बॉलीवुड की पहली मूक फिल्म राजा हरिश्चंद्र (1913) थी जो दादा साहेब फालके द्वारा बनाई गई थी। बॉलीवुड की शुरूआत के करीब 20 साल बाद ही बॉलीवुड में हर साल करीब 200 फिल्मे बनने लगी थी।

भारतीय सिनेमा की पहली आवाज वाली फिल्म आलम आरा (1931) थी जो उस समय बहुत हिट हुई थी। बॉलीवुड का नाम अंग्रेजी सिनेमा उद्योग हॉलीवुड की तर्ज पर रखा गया है। बॉलीवुड के ज्यादातर गाने शुरू से हो उर्दू शायरी पर आधारित होते हैं।

बॉलीवुड का जन्म तब हुआ जब लूमियर ब्रदर्श ने 7 जुलाई सन् 1896 को बंबई (मुंबई) के वाटसन होटल में अपनी फिल्म का पहला शो भी दिखाया था। उस समय टिकट सिर्फ 1 रुपया था लेकिन लोगो को फिल्म देखकर इतना मजा आया की यह एक फिल्म उद्योग बन गया।

अमिताभ बच्चन को बॉलीवुड की पूरी सदी का महानायक माना जाता है। शाहरुख खान की दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे मूवी पूरी दुनिया में अब तक सबसे लंबे समय तक चलने वाली फिल्म है आपको बता दे की यह फिल्म 1000 हफ़्तों से भी ज्यादा समय तक सिनेमा घरों में दिखाई गई है। बॉलीवुड की मुगल-ए-आजम एक ऐसी फिल्म है जो एक साथ तीन भाषाओ में शूट की गई थी।

(साई फीचर्स)