सर्दी स्वास्थ्य तथा सुरक्षा टिप्स

सर्दी का उल्लेख इनायत बर्फ भर में ग्लाइडिंग स्पार्कलिंग बर्फ के टुकड़े और स्के टर्स की छवियों उदाहरण भी देते हैं। लोगों को पर्याप्त स्वास्थ्य और सुरक्षा सावधानियों लेने के लिए असफल हो लेकिन अगर सर्दी में भीबीमारी और चोट के समय हो सकता है।

अधिक 100 वायरस इतना कुछ लोगों को कम से कम उनमें से एक को उजागर किया जा रहा बच जुकामदुनिया की सबसे आम बीमारी पैदा कर सकता है। संयुक्त राज्य अमेरिका मेंज्यादातर लोगों के बारे में तीन जुकाम हर साल औसत।

गले में खराशछींकनाक बह रही हैपानी आँखेंदर्द और दर्दहल्का बुखारनाक की भीड़ और खाँसी: यह नाक या गले के माध्यम से शरीर में प्रवेश करती है एक बारठंड वायरस के लक्षण के एक नंबर के किसी भी हैजिससे गुणा करने के लिए शुरू होता है। एक ठंड आमतौर पर एक या दो सप्ताह तक रहता है।

एक ठंड का इलाज करने के लिए सबसे अच्छा तरीका हैएक हल्के दर्द रिलीवर ले अनावश्यक गतिविधि से बचने के लिए जितना संभव हो उतना बिस्तर पर आराम मिलता है और तरल पदार्थों का खूबविशेष रूप से फलों के रस पीना है। ओवर-द-काउंटर खांसी और ठंड उपचार लक्षणों में से कुछ राहत मिल सकती हैलेकिन वे रोकने के इलाज या यहां तक कि बीमारी के दौरान कम नहीं होगा।

एक ठंड को पकड़ने से बचाने के लिए कोई टीका नहीं हैबीमारी के साथ नीचे आ के अवसरों को कम करने के लिए तरीके हैं। अच्छे पोषण के माध्यम से और पर्याप्त नींद और व्यायाम हो रही अपनी प्राकृतिक प्रतिरोध करते रहो। नीचे अपने थर्माेस्टेट मुड़ें और अपने घर में नमी बनाए रखने के। सूखी हवा अपनी नाक और गले में श्लेष्मा झिल्ली बाहर सूख जाता है और सर्दी वायरस आपके शरीर में प्रवेश कर सकते हैंजहां एक जगह बनानेदरार करने के लिए उन्हें कारण बनता है। जुकाम है और अक्सर अपने हाथ धो लोजो उन लोगों के साथ सीधे संपर्क से बचें।

इंफ्लुएंजा

एक संक्रामक श्वसन संक्रमणइन्फ्लूएंजा ज्यादातर लोगों के लिए एक गंभीर स्वास्थ्य खतरा नहीं है। हालांकिबुजुर्ग या एक क्रोनिक स्वास्थ्य समस्या हैजो उन लोगों के लिएइन्फ्लूएंजा ऐसे निमोनिया के रूप में गंभीर जटिलताओं में परिणाम कर सकते हैं।

फ्लू के लक्षण आमतौर पर के बारे में तीन दिनों के वायरस के संपर्क में रहने के बाद अचानक विकसित करना। वे पीठहाथ और पैर में बुखारठंड लगनाखांसीगले में खराशनाक बह रही हैऔर पीड़ा और दर्द में शामिल हैं। इन ठंड वायरस की वजह से उन लोगों के लिए समान हैं हालांकिफ्लू के लक्षण और अधिक गंभीर हो सकता है और अब पिछले करने के लिए जाते हैं। पेट में ऐंठनसामान्यत: इन्फ्लूएंजा के साथ नहीं हैपेट या आंतों फ्लू कहा जाता है की उल्टी या दस्त लक्षण।

फ्लू इसे अपने परिवार या समुदाय में होता हैतो वायरस के लिए जोखिम से बचने के लिए कोई व्यावहारिक तरीका नहीं हैअत्यधिक संक्रामक है और। बिस्तर पर आरामएक हल्के दर्द रिलीवर और तरल पदार्थ की बहुत सबसे अच्छा इलाज कर रहे हैं। (चेतावनी: एस्पिरिन नहीं लेना चाहिए सिंड्रोम का एक बढ़ा जोखिम के साथ जुड़ा हुआ है एक फ्लू संक्रमण की उपस्थिति में इसका उपयोग एक चिकित्सकएक फ्लू जैसी बीमारी के साथ एक बच्चे या किशोर ने सलाह दी है जब तक इसके बजाय एक और हल्के दर्द रिलीवर का उपयोग करने वाले एस्पिरिन शामिल नहीं है।) एंटीबायोटिक्स फ्लू वायरस के खिलाफ प्रभावी नहीं हैं।

फ्लू के टीकेबीमारी को रोकने में हमेशा कारगर नहीं हैजबकि लक्षणों की गंभीरता को कम करना चाहते हैं और विकास कर सकते हैं कि जटिलताओं के खिलाफ की रक्षा करना। शॉट्स जोरदार व्यक्तियों 65 उम्र और बड़ी उम्र के वर्ष है और हृदय रोगसांस की समस्याओंगुर्दे की बीमारीमधुमेहरक्ताल्पता या शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करने वाले किसी भी बीमारी के रूप में इस तरह के क्रोनिक स्वास्थ्य समस्याओं से ग्रस्त हैंजो उन लोगों के लिए सिफारिश कर रहे हैं। एस्पिरिन के साथ लंबी अवधि के उपचार प्राप्त कर रहे हैंजो शिशुओंबच्चों और उम्र के 18 साल तक युवा लोगों को भी एक फ्लू का शॉट मिलना चाहिए। अंडे या जो करने के लिए एलर्जी व्यक्तियों हालांकिबचने के लिए या एक फ्लू का शॉट हो रही स्थगित करनी चाहिएएक उच्च बुखार है।

इन्फ्लूएंजा टीका एक साल के लिए ही प्रभावी है और वायरस वर्ष के लिए वर्ष से भिन्न हैक्योंकि यह हर साल गोली मार दी एक फ्लू पाने के लिए आवश्यक है। इलिनोइस मेंफ्लू के मौसम आमतौर पर नवंबर में शुरू होती है और अप्रैल के मध्य के आसपास तक रहता है। यदि आप एक फ्लू का शॉट प्राप्त करने की योजना है इतनी जल्दी यह पूर्ण उन्मुक्ति को विकसित करने के बारे में दो सप्ताह का समय लगता बाद से करते हैं। हालांकिजनवरी में भी एक गोली एक देर से सर्दियों के प्रकोप के खिलाफ की रक्षा कर सकते हैं।

हीपोथेरमीया

तुरंत पता लगाया है और ठीक से इलाज नहीं अगर हाइपोथर्मिया 95 डिग्री या उससे कम करने के लिए शरीर के तापमान में एक बूंद के लिए घातक हो सकता है। संयुक्त राज्य अमेरिका मेंके बारे में 700 होने वाली मौतों हाइपोथर्मिया से हर साल होती है।

हाइपोथर्मिया किसी को भी हो सकता हैअपने शरीर को अक्सर जल्दी से तापमान में परिवर्तन के लिए समायोजित नहीं है क्योंकि बुजुर्ग उच्चतम जोखिम को चलाते हैं और वे धीरे-धीरे ठंडा हो रही है कि अनजान हो सकता है। स्थिति आमतौर पर कई हफ्तों के लिए कहीं भी कुछ दिनों सेसमय की अवधि में विकसित करता हैऔर 60 का भी हल्का शांत इनडोर तापमान डिग्री इसे गति प्रदान कर सकते 65 करने के लिए। आप बुजुर्ग रिश्तेदार या अकेले रहने वाले दोस्त हैं65 हाइपोथर्मिया से बचने के लिए डिग्री से ऊपर उनके ऊष्मातापी सेट करने के लिए उन्हें प्रोत्साहित करते हैं।

शरीर का तापमान बूँदेंसंकीर्ण शरीर की सतह के निकट रक्त वाहिकाओं गर्मी के नुकसान को कम करने के लिए। स्नायु गर्मी बनाने के लिए मजबूत करने के लिए शुरू करते हैं। शरीर का तापमान ड्रॉप करने के लिए जारी हैव्यक्ति कंपकंपी शुरू हो जाएगा। तापमान के बारे में 90 डिग्री तक चला जाता है जब तक कांप जारी है। 90 डिग्री नीचे तापमान एक जीवन के लिए खतरा स्थिति पैदा करते हैं।

हाइपोथर्मिया के लक्षण भुलक्कड़पनउनींदापनदिखने में परिवर्तन (जैसेझोंके चेहरा)कमजोर नाड़ीधीमी गति से दिल की धड़कनऔर बहुत धीमी गति से और उथले श्वास शामिल हैं। शरीर के तापमान को या 86 डिग्री से नीचे चला जाता हैतो एक व्यक्ति को एक कोमा में पर्ची या एक मौत की उपस्थिति की तरह हो सकता है।

यदि आप एक व्यक्ति में इन लक्षणों को देखते हैंतो अपने या अपने तापमान ले। यह 95 डिग्री या कम हैतो एक चिकित्सक या एम्बुलेंस कॉल या एक अस्पताल में सीधे शिकार ले। आगे गर्मी के नुकसान को रोकने के लिएएक गर्म कंबल में रोगी को कपड़े में लपेटकर। एक गर्म पानी की बोतल या (कम पर सेट) बिजली का हीटिंग पैड व्यक्ति के पेट के लिए लागू करके कर सकते हैं। शिकार सतर्क हैगर्म भोजन या पीने की छोटी मात्रा में दे।

यदि आप एक हाइपोथर्मिया शिकार करने के लिए नहीं करना चाहिए वहाँ कई चीजें हैं। मादक पेय देना नहीं है। यह सदमे के कारण सकता है के बाद सेएक गर्म स्नान या स्नान न दें। आम तौर परघर पर हाइपोथर्मिया का इलाज करने की कोशिश मत करो। हालत में एक अस्पताल में इलाज किया जाना चाहिए।

शीतदंश

सबसे शीतदंश से प्रभावित शरीर के कुछ हिस्सों चेहरा (गालनाकठोड़ीमाथे)कानकलाईहाथ और पैर के क्षेत्रों उजागर कर रहे हैं। जमा देने वाले त्वचा सफेद और कठोर है और सुन्न बजाय दर्दनाक महसूस करता है। ठंड के मौसम के दौरान सड़क पर समय खर्च करते हैंशीतदंश के संकेत के लिए सतर्क औरआप किसी भी नोटिसतो तत्काल कार्रवाई।

शीतदंश का इलाज करने के लिएधीरे-धीरे शरीर के प्रभावित हिस्से गर्म है। कोई गर्म कपडा उपलब्ध हैंआदि कंबलस्वेटरकोटमें क्षेत्र लपेटें कांख के नीचे जमा देने वाले हाथों को जगह या प्रभावित क्षेत्र को कवर करने के लिए अपने शरीर का उपयोग करें। तुरंत चिकित्सा ध्यान चाहते हैं।

(साई फीचर्स)