बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम के तहत घंसौर सी एच सी में मनाया बालिका जन्मोत्सव

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)।  महिला एवं बाल विकास परियोजना के अंतर्गत घंसौर सीएचसी मैटरनिटी वार्ड और एनआरसी में आज बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम के तहत बालिका जन्मोत्सव का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में बेटियों के जन्म का उत्सव मनाते हुए लैंगिक समानता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से माता-पिता और परिजनों को विशेष परामर्श दिया गया।

कार्यक्रम के दौरान माता-पिता को बेटियों के महत्व और समाज में उनके सामाजिक स्थान के बारे में मार्गदर्शन दिया गया। लैंगिक समानता स्थापित करने के इस महत्वपूर्ण कदम के अंतर्गत बेटियों को अच्छे स्वास्थ्य और अच्छी शिक्षा प्रदान करने के सुझाव भी दिए गए। इस मौके पर सीडीपीओ श्वेता जुनेजा, बीएमओ भारती सोमकेश्वर, और मैटरनिटी वार्ड की नर्सें, आंगनबाड़ी सेविकाएं, और आशा कार्यकर्ताओं की उपस्थिति में कार्यक्रम सफलतापूर्वक संपन्न हुआ।

कार्यक्रम के आयोजन में अंतरा फाउंडेशन की अक्षिता परियोजना के अंतर्गत प्रोग्राम ऑफिसर डॉक्टर हरीश मदीवाल और प्रशांत मोहन का विशेष सहयोग रहा। कार्यक्रम के अंत में नवजात बेटियों को जन्म प्रमाणपत्र वितरित किए गए। इस आयोजन के माध्यम से “बेटी है तो कल है” के संदेश को सशक्त रूप से प्रस्तुत किया गया।