नगर को स्वच्छ, सुंदर एवं व्यवस्थित बनाने की कार्ययोजना को लेकर पार्षदगणों से कलेक्टर ने की चर्चा

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। नगर को स्वच्छ, सुंदर एवं व्यवस्थित बनाने की कार्ययोजना को लेकर कलेक्टर श्री क्षितिज सिंघल ने शनिवार 03 फरवरी को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सभी पार्षदगणों से चर्चा की। इस अवसर पर नगरपालिका अध्यक्ष श्री शफीक खान, नेता प्रतिपक्ष श्री ज्ञानचंद सनोडिया सहित अन्य सभी वार्डो के पार्षदगणों की उपस्थिति रही।

बैठक में सफाई व्यवस्था को लेकर लिए गए निर्णयानुसार सभी वार्डो में कचरा वाहन प्रतिदिन पूर्ण निर्धारित समय मे ही पहुचेंगे। सभी वाहनों का रूट चार्ट एवं  लाइव जीपीएस लोकेशन पार्षदगणों के पास रहेंगी। सभी नगरवासियों को सूखा एवं गीले कचरें को पृथक- पृथक कर कचरा गाड़ी में डालने की अपील की जाएगी। सभी व्यवसायिक प्रतिष्ठानों एवं हाथ- ठेलों में खाने- पीने का सामान विक्रय करने वाले दुकानदारों को डस्टबिन की व्यवस्था करनी होगी। समझाइस के बाद भी बाहर खुलें में कचरा डालने वाले व्यक्तियों पर चलानी कार्यवाही नगरपालिका द्वारा की जाएगी। सर्व सम्मति से निर्णलय लिया गया कि नगरीय क्षेत्रों में सफाई व्यवस्था के सुदृढीकरण के लिए नियमित सफाई के साथ-साथ सप्ताह में एक बार सभी सफाई कर्मी एक साथ वार्ड की अभियान के रूप में सफाई करेंगे। इसके साथ -साथ सभी सफाई कर्मियों की उपस्थिति का समय भी प्रात: 7 से 11 बजे एवं दोपहर 2 से 4 बजे किया गया है। ऐसे सफाई कर्मी जो किसी अन्य किसी कार्य में संलग्न किए गए हैं, उनके मूल कार्य में वापस भेजने के निर्देश भी दिए गए हैं। 

बैठक में भवन निर्माण के दौरान उत्पन्न वाले मलबे से यातायात के साथ ही सफाई व्यवस्था प्रभावित होने की समस्या पर ऐसे सभी स्थानों को चिन्हांकित कर निर्माणकर्ता को चेतावानी देते हुए एक सप्ताह के भीतर मलबा उठाने के निर्देश दिए जाएं, उक्तानुसार कार्यवाही न करने पर संबंधितों पर चलानी कार्यवाही करने के निर्देश दिये गए। इसी तरह खाली खुलें प्लॉटो में भी कचरा जमा होने की समस्या पर सम्बन्धित भूमि स्वामी को सफाई कराते हुए खाली भूमि को कवर करने के लिए निर्देशित किया गया।