समय सीमा बैठक संपन्न

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। कलेक्टर सुश्री संस्कृति जैन की अध्यक्षता में सोमवार 30 सितम्बर को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में समय-सीमा बैठक आयोजित हुई। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री नवजीवन विजय, अपर कलेक्टर श्री सी.एल.चनाप, अपर कलेक्टर सुश्री सुनीता खंडायत सहित सभी विभागों के विभाग प्रमुखों की उपस्थिति रही।

बैठक में कलेक्टर सुश्री जैन ने सीएम हेल्प लाईन, समय सीमा में दर्ज प्रकरणों, जनसुनवाई, विभिन्न आयोग की शिकायतों सहित विभिन्न योजनाओं की प्रगति की समीक्षा कर आवश्यक दिशा-निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। कलेक्टर सुश्री जैन ने 50 दिवस से अधिक समय से लंबित सभी शिकायतों में अपडेट फॉलोअप दर्ज करने के निर्देश सभी अधिकारियों को दिए हैं। कलेक्टर सुश्री जैन ने स्वामित्व योजना की अनुभागवार प्रगति के दौरान अपेक्षाकृत प्रगति न होने पर सभी तहसीलदारों पर नाराजगी व्यक्त कर सभी को कारण बताओं नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही फसल गिरदावरी के लंबित प्रकरणों को भी तत्काल पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं।

कलेक्टर सुश्री जैन ने कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग श्री आर के हनुमंते को बंडोल-कोहका मार्ग का निरीक्षण कर निर्माण कार्यों की गुणवत्ता की जांच करते हुए आवश्यक सुधार कार्य कराने के लिए निर्देशित किया है। उन्होंने मार्ग में जल निकासी व्यवस्थाओं पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए हैं।  बैठक में कलेक्टर सुश्री जैन ने छात्रावासों-आश्रमों के निरीक्षण के लिए गठित दल की रिपोर्ट पर भी विस्तृत चर्चा की गई। उन्होंने दस्तावेजों के संधारण तथा अन्य गंभीर लापरवाही बरतने वाले अधीक्षकों पर कार्यवाही करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए हैं।

कलेक्टर सुश्री जैन ने बैठक में गौशालाओं के संचालन की स्थिति तथा चरनोई भूमि पर अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही की भी तहसीलवार समीक्षा की गई। उन्होंने सभी अनुविभागीय अधिकारियों को चरनोई भूमि से अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए। कलेक्टर सुश्री जैन ने ऐसी सभी चिन्हांकित चरनोई भूमि जिनमें निर्देशों के उपरांत भी अब तक पशुओं के लिए चारा नहीं लगाया गया है। उनके संबंधित ग्रामीण यांत्रिकी विभाग के उपयंत्रियों को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर सुश्री जैन ने गौशाला संचालन कार्यों से जुड़े आजीविका मिशन के महिला स्व-सहायता समूहों के निरंतर प्रशिक्षण तथा मार्गदर्शन के निर्देश पशुपालन विभाग तथा आजीविका मिशन के अधिकारियों को दिए गए हैं।

कलेक्टर सुश्री जैन ने आंगनवाड़ी केन्द्रों में दर्ज बच्चें तथा पोषण ट्रेकर ऐप के डेटा की समीक्षा कर महिला बाल विकास विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि सभी आंगनवाड़ी केन्द्रों में पात्र बच्चे अनिवार्यत: उपस्थित रहे यह मॉनिटरिंग की जाए। आंगनवाड़ी में उपस्थित बच्चों को मीनू अनुसार भोजन तथा नाश्ता समय में उपलब्ध हो यह सुनिश्चित किया जाए। कलेक्टर सुश्री जैन ने आगामी त्यौहारों के मद्देनजर खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग के अधिकारियों को डेयरी एवं खाद्य प्रतिष्ठानों के निरीक्षण की गति बढ़ाते हुए खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता की जांच के निर्देश दिए गए हैं।  कलेक्टर सुश्री जैन ने बैठक में कर्माझिरी वनग्राम के विस्थापन प्रक्रिया की प्रगति की भी समीक्षा की तथा नवीन कर्माझिरी बसाहट को लेकर विस्तृत दिशा-निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।