उप संचालक के औचक निरीक्षण से मचा हड़कंप!

 

 

कृषि उपज मण्डी की जाँच चौकी में चल रहा घालमेल!

(जाहिद शेख)

कुरई (साई)। मेटेवानी स्थित एकीकृत जाँच चौकी में कृषि उपज मण्डी के कर्मचारियों के द्वारा की जा रही गफलत की शिकायतों के बाद मण्डी बोर्ड के जबलपुर कार्यालय में पदस्थ उप संचालक डॉ.आनंद मोहन शर्मा के द्वारा गत दिवस जाँच चौकी का आकस्मिक निरीक्षण किये जाने से हड़कंप मच गया।

साधारण किसान की वेष भूषा में मुँह पर गमछा लपेटे उप संचालक डॉ.आनंद मोहन शर्मा जब मेटेवानी की कृषि उपज मण्डी की जाँच चौकी पहुँचे तो वहाँ हड़कंप मच गया। दरअसल, उप संचालक के द्वारा अपनी पहचान को छुपाते हुए वाहन चालक के साथ वाहन के कागजात की जाँच के लिये वे जाँच चौकी के काउंटर पर जा धमके थे।

मण्डी बोर्ड के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि उप संचालक डॉ.आनंद मोहन शर्मा के द्वारा जबलपुर से सरकारी और एक निजि वाहन को साथ लेकर सिवनी आया गया था। रास्ते में वाहन खराब होने का बहाना कर वे एक ट्रक में लिफ्ट लेकर सवार हो गये थे।

सूत्रों की मानें तो उन्हें मण्डी बोर्ड का कोई कर्मचारी पहचान न सके इसलिये उन्होंने साधारण व्यक्ति की तरह एक टीशर्ट और लोअर पहना हुआ था। इतना ही नहीं ग्रामीण परिवेश का दिखाने के लिये उनके द्वारा अपने सिर पर गमछा भी बाँध लिया गया था।

सूत्रों ने बताया कि वे जब वाहन चालक के साथ जाँच चौकी के काउंटर पर पहुँचे तो पहले तो दलालों के द्वारा उन्हें हटने के लिये कहा गया। इसी बीच वे कार्यवाही देखने के लिये खड़े रहे तो अंदर बैठे कर्मचारी के द्वारा उन्हें भला बुरा तक कह दिया गया। इसके बाद उप संचालक के साथ जबलपुर से आये एक कर्मचारी ने जब उनका परिचय कराया तो सभी के पैरों के नीचे से जमीन खिसक गयी।

अंर्तराज्जीय नाका खवासा व जिला स्तर की मण्डी सिवनी का औचक निरीक्षण किया गया. नाका पर कुछ व्यवस्थाएं सुचारू रूप से करने का निर्देश दिया गया है. मण्डी के निरीक्षण के दौरान कृषकों की सुविधाओं की जानकारी ली गयी. यहाँ भी कुछ कमियां मिली हैं. उस पर संबंधित के खिलाफ कार्यवाही के लिये उच्चाधिकारी को प्रस्ताव भेजा जायेगा.

डॉ.आनंद मोहन शर्मा,

उप संचालक,

मण्डी बोर्ड, जबलपुर.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *