नये मतदाता हैं तो जरूर जानें इन बातों को!

 

 

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। लोकसभा चुनाव के लिये पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल को है। पहले चरण में 18 राज्यों और 02 केंद्र शासित प्रदेशों की 91 लोकसभा सीटों के लिये मतदान होगा। बालाघाट संसदीय क्षेत्र के लिये मतदान 29 अप्रैल को होगा।

आयोग द्वारा घोषित चुनाव कार्यक्रम के अनुसार पहले चरण की ज्यादातर सीटों पर मतदान सुबह 07 बजे से शाम 06 बजे तक होगा। हालांकि नक्सल प्रभावित इलाकों और पूर्वाेत्तर राज्यों में मतदान का समय सुबह 07 बजे से शाम 05 बजे या सुबह 07 बजे से शाम 04 बजे अथवा सुबह 07 से दोपहर 03 बजे तक हो सकता है।

इस बार लगभग 08 करोड़ मतदाता पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। पहली बार मतदान कर रहे लोगों को पूरी प्रक्रिया को लेकर थोड़ा कन्फ्यूजन होता है। इसी बात को ध्यान में रखकर ऐसे लोगों की आसानी के लिये हम बताने जा रहे हैं कि आपको वोटिंग कैसे करनी है…

पहले पता करें अपना मतदान केंद्र : आप चुनाव आयोग की वेबसाईट पर जाकर अपना मतदान केंद्र खोज सकते हैं। वहाँ से आपको सीईओ, डीईओ, ईआरओ और बीएलओ का कॉन्टेक्ट नंबर भी मिल जायेगा। चुनाव आयोग द्वारा मुहैया करायी गयी वोटर स्लिप में भी मतदान केंद्र की जानकारी मिल जायेगी।

जायें मतदान केंद्र पर : मतदान केंद्र पर पहुँचने के बाद आपको हर पार्टी का अलग – अलग डेस्क मिलेगा। किसी भी डेस्क पर जाकर अपने नाम का वोटर लिस्ट में मिलान कर लें, फिर अंदर जायें और लाईन में खड़े हो जायें। आपकी जब बारी आये तो अपना और अपने पिता का नाम बतायें, फिर मौजूद मतदानकर्मी आपके नाखून पर स्याही लगा देंगे।

ईव्हीएम में डालें वोट : वोटिंग कंपार्टमेंट के अंदर जाने पर आपको एक कोने में ईव्हीएम मिलेगी। अपना वोट जिस उम्मीदवार को देना चाहते हैं, उसके नाम के सामने वाले बटन को दबायें। बटन दबाकर आगे नहीं बढ़ जायें। वीवीपैट का इंतजार करें। वीवीपैट का स्लिप से मिलान करें कि आपका वोट सही जगह गया है या नहीं।

क्या दस्तावेज लेकर जायें? : चुनाव आयोग द्वारा मुहैया करायी गयी वोटर स्लिप लेकर जाना होगा। यदि वोटर स्लिप नहीं मिली है और आपका नाम वोटर लिस्ट में हैं तो आप मतदाता पहचान पत्र या सरकार द्वारा जारी पहचान का कोई अन्य प्रमाण लेकर जा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *