अभी भी जल रही है नरवाई!

 

 

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। इन दिनों किसानों के द्वारा नरवाई जलायी जा रही है जिससे कई बड़े हादसे होने की संभावना बनी हुई है। कई स्थान ऐसे हैं जहाँ खेत, ग्राम से लगे हुए हैं। खेत में लगायी गयी आग गाँव तक फैल रही है। सड़क किनारे लगे खेत में नरवाई जलाने पर रास्ते से गुजरने वाले वाहनों के चालकों को भी उनके वाहनों में आग न लगे इसका डर सता रहा है।

प्रशासन ने किसानों से नरवाई नहीं जलाने की बात कही है, लेकिन कुछ किसानों के द्वारा नरवाई जलायी जा रही है। जिला प्रशासन के द्वारा दिये जाने वाले निर्देशों को लोगों के द्वारा हवा में उड़ाया जा रहा है। इसका प्रत्यक्ष उदाहरण मंगलवार की रात शहर से लगे लूघरवाड़ा इलाके में देखने को मिला।

मंगलवार की रात लूघरवाड़ा क्षेत्र में देर रात तक नरवाई जलती रही। नरवाई जलने से उठने वाली आग की लपटें दूर से नयनाभिराम दृश्य पैदा कर रहीं थीं, जिसे देखने आने जाने वाले लोग, रूककर देखते रहे। शहर के आसपास जल रही नरवाई से अगर आग भड़की तो इसे सम्हालने में नगर पालिका की दमकलों का दम फूल सकता है।

जिला प्रशासन से जनापेक्षा है कि संबंधित कर्मचारियों के जरिये इस बात का सतत निरीक्षण कराया जाये कि कहाँ नरवाई जलायी जा रही है एवं नरवाई जलती पाये जाने पर, संबंधित के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जाये।