वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से छत्तीसगढ़ में महतारी वंदन योजना के शुभारंभ पर प्रधानमंत्री के संबोधन का मूल पाठ

नमस्कार जी,

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्रीमान विष्णु देव साय जी, राज्य सरकार के सभी मंत्रीगण, विधायक गण, अन्य उपस्थित महानुभाव जय-जोहार।

मैं मां दंतेश्वरी, मां बम्लेश्वरी और मां महामाया को आदरपूर्वक प्रणाम करता हूं। छत्तीसगढ़ की माताओं-बहनों को भी मेरा प्रणाम। दो हफ्ते पहले मैंने छत्तीसगढ़ में 35 हजार करोड़ रुपए की परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया था। और आज मुझे नारीशक्ति को सशक्त बनाने वाली महतारी वंदन योजना को समर्पित करने का सौभाग्य मिला है। महतारी वंदन योजना के तहत छत्तीसगढ़ की 70 लाख से ज्यादा माताओं-बहनों को हर महीने 1 हजार रुपए देने का वायदा किया गया था। बीजेपी सरकार ने अपना वादा पूरा किया है। आज महतारी वंदन योजना के तहत छह सौ पचपन करोड़ रुपए की पहली किश्त जारी की गई है। और मैं स्क्रिन पर देख रहा हूं, लाखों-लाखों बहनों के दर्शन हो रहे हैं, अलग-अलग स्थान पर इतनी बड़ी तादाद में आप सब बहनों को एक साथ देखना, आपका आशीर्वाद प्राप्त करना, ये भी हमारा सौभाग्य है। दरअसल तो आज कार्यक्रम इतना महत्वपूर्ण है। कि मुझे छत्तीसगढ़ में आपके बीच पहुंचना चाहिए था। लेकिन मैं अलग-अलग कार्यक्रमों के कारण यहां उत्तर प्रदेश में हूं। और माताएं-बहनें, मैं अभी काशी से बोल रहा हूं। और कल रात बाबा विश्वनाथ को प्रणाम करते हुए, उनकी पूजा करते हुए सभी देशवासियों की भलाई के लिए प्रार्थना करता था। और आज देखिए मुझे बाबा विश्वनाथ की धरती से, काशी की पवित्र नगरी से आप सबसे भी बात करने का अवसर मिला है और इसलिए मैं तो बधाई देता ही हूं, लेकिन बाबा विश्वनाथ भी आप सबको को आशीर्वाद दे रहे हैं और मैं, शिवरात्री थी परसो तो शिवरात्री के कारण 8 मार्च महिला दिवस को ये कार्यक्रम करना संभव नहीं था। तो एक प्रकार से 8 मार्च महिला दिवस, शिवरात्री का दिवस और आज बाबा भोले की नगरी से बाबा भोले का आशीर्वाद भी 1000 रुपया तो पहुंच रहा है, उससे बड़ी ताकत बाबा भोले का आशीर्वाद भी पहुंच रहा है। औऱ मैं हर महतारी को कहूंगा…आप सबके खातों में अब हर महीने बिना किसी परेशानी के ये पैसा आता रहेगा। और ये मेरा भरोसा है छत्तीसगढ़ की बीजेपी की सरकार पर और इसलिए मैं गारंटी दे रहा हू।

माताओं बहनों,

जब माताएँ बहनें सशक्त होती हैं, तो पूरा परिवार सशक्त होता है। इसलिए, डबल इंजन सरकार की प्राथमिकता हमारी माताओं-बहनों का कल्याण है। आज परिवार को पक्का घर मिल रहा है- और वो भी महिलाओं के नाम पर! उज्ज्वला का सस्ता गैस सिलिंडर मिल रहा है- वो भी महिलाओं के नाम पर! 50 प्रतिशत से ज्यादा जनधन खाते- वो भी हमारी माताओं-बहनों के  के नाम पर!

जो मुद्रा लोन मिल रहे हैं- उनमें भी 65 प्रतिशत से ज्यादा हमारी महिला-बहनों ने, माताओं-बहनों ने खासकर के  नौजवान बेटियों ने कदम उठाया, आगे बढ़ी। और ये लोन लेकर के अपना काम शुरू किया है! पिछले 10 वर्षों में हमारी सरकार ने सेल्फ हेल्प ग्रुप्स (स्वयं सहायता समूह) की 10 करोड़ से ज्यादा महिलाओं का जीवन बदल दिया है। हमारी सरकार के प्रयासों से अब तक देशभर में 1 करोड़ से ज्यादा लखपति दीदी बन चुकी हैं। एक करोड़ से ज्यादा लखपति दीदी बन जाना और गांव-गांव में ये कितनी बड़ी आर्थिक शक्ति बन गई है। और लेकिन ये सफलता को देखते हुए हमने एक बहुत बड़ी छलांग लगाने का फैसला किया है। हमने संकल्प कर लिया है कि हम देश की 3 करोड़ बहनों को लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य पूरा करके रहेंगे। नमो ड्रोन दीदी योजना से भी महिलाओं के सशक्तिकरण के नए रास्ते खुले हैं। और माताएं-बहनें, नमो ड्रोन दीदी का एक बड़ा कार्यक्रम मैं कल ही करने वाला हूं। आप जरूर सुबह 10-11 बजे टीवी पर जुड़ जाइये। देखिये नमो ड्रोन दीदी क्या कमाल कर रही है। आपको भी देखने को मिलेगा और आप भी उत्साह के साथ भविष्य में उसके साथ जुड़ जाएंगे। और ये नमो ड्रोन दीदीइस योजना के तहत भाजपा सरकार बहनों को ड्रोन भी देगी, और ड्रोन पायलट की ट्रेनिंग भी देगी।  और मैंने तो एक बहन का इंटरव्यू देखा था। उसने कहा मुझे तो साइकिल भी नहीं आती थी और आज मैं ड्रोन दीदी पॉयलट बन गई हूं। देखिए इससे खेती आधुनिक होगी और बहनों को अतिरिक्त कमाई भी होगी। कल ही दिल्ली से मैं इस योजना का शुभारंभ करने जा रहा हूं। और इसलिए आप सबसे आग्रह है कि फिर एक बार जरूर मेरे साथ जुड़िये।

माताओं बहनों,

परिवार समृद्ध तब होता है, जब परिवार स्वस्थ होता है। और परिवार स्वस्थ तभी होता है जब घर की महिलाएं स्वस्थ होती हैं। पहले गर्भ के दौरान माता और शिशु की मृत्यु बहुत बड़ी चिंता थी। हमने मुफ्त टीकाकरण और गर्भ के समय 5 हज़ार रुपए की मदद गर्भवती महिलाओं को देने की योजना बनाई। आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को 5 लाख रुपए तक मुफ्त इलाज की सुविधा दी गई है। पहले घर में शौचालय ना होने की वजह से बहनों-बेटियों को पीड़ा और अपमान सहना पड़ता था। आज हर घर में माताओं बहनों के लिए इज्जतघर है। इससे उनकी परेशानी भी कम हुई है, और बीमारियों से मुक्ति भी मिली है।

माताओं बहनों,

चुनाव से पहले कई पार्टियां बड़े-बड़े वायदे करती हैं। आसमान से सारे सितारे आपके चरणों में लाकर रख देने की बातें करती है। लेकिन, भाजपा जैसी साफ नीयत वाली पार्टी ही अपने वायदे पूरी करती है। इसीलिए, बीजेपी सरकार बनने के इतने कम समय में महतारी वंदन योजना का ये वायदा पूरा हुआ है। और इसलिए मैं हमारे मुख्यमंत्री विष्णुदेव जी को और उनकी पूरी टीम को और छत्तीसगढ़ सरकार को जितनी बधाई दूं उतनी कम है। और यही तो कारण है कि लोग कहते हैं- मोदी की गारंटी का मतलब होता है, गारंटी पूरा होने की गारंटी! चुनाव के समय हमने छत्तीसगढ़ की खुशहाली की जो गारंटी दी थी, उन्हें पूरा करने के लिए भी भाजपा सरकार लगातार काम कर रही है। मैंने गारंटी दी थी कि छत्तीसगढ़ में हम 18 लाख, आंकड़ा बहुत बड़ा है, 18 लाख पक्के घर, पक्के आवास का निर्माण करेंगे। सरकार बनने के दूसरे ही दिन हमारे विष्णुदेव साय जी ने, उनकी कैबिनेट ने, छत्तीसगढ़ सरकार ने इस बारे में फैसला लेकर काम शुरू कर दिया। मैंने गारंटी दी थी कि छत्तीसगढ़ के धान किसानों को 2 साल के बकाया बोनस का भुगतान किया जाएगा। छत्तीसगढ़ सरकार ने अटल जी के जन्मदिवस पर 3 हजार 700 करोड़ रुपए का बोनस किसानों के खातों में पहुंचा दिया। मैंने गारंटी दी थी हमारी सरकार यहां 3100 रुपए प्रति क्विंटल के भाव से धान की खरीदी करेगी। मुझे खुशी है कि हमारी सरकार ने अपना वादा पूरा किया और 145 लाख टन धान खरीदकर नया रिकॉर्ड भी बना दिया। इसके अलावा, कृषक उन्नति योजना शुरू हो चुकी है। इस योजना में इस साल खरीदे गए धान की अंतर राशि का भुगतान जल्द ही किसान भाइयों को किया जाएगा। आने वाले 5 वर्षों में जन कल्याण के इन कार्यों को निर्णायक ढंग से आगे बढ़ाया जाएगा। इसमें आप सब माताओं बहनों की बड़ी भागीदारी होने वाली है। मुझे विश्वास है छत्तीसगढ़ की डबल इंजन सरकार इसी तरह आपकी सेवा करती रहेगी, अपनी हर गारंटी पूरी करती रहेगी। और मैं एक बार फिर गर्मी तो शुरू हो चुकी है। मैं मेरे सामने लाखों बहनों को देख रहा हूं। ये दृश्य अभूतपूर्व है, यादगार दृश्य है। मन में होता है कि काश मैं आज आपके बीच होता।  लेकिन आप सब मुझे क्षमा करें, लेकिन बाबा विश्वनाथ के धाम से बोल रहा हूं।, काशी से बोल रहा हूं। तो बाबा के आशीर्वाद भी साथ पहुंचा रहा हूं। मेरी तरफ से आपको बहुत-बहुत धन्यवाद, बहुत-बहुत शुभकामनाएं।