बिजली के खंबों का हो रहा व्यवसायिक उपयोग!

 

 

कहीं बोर्ड लगे तो कहीं झूल रहे वाईफाई के तार

(सादिक खान)

सिवनी (साई)। बिजली विभाग के खंबों पर लोगों के द्वारा बिना अनुमति लिये अपने विज्ञापन कराये जा रहे हैं। कहीं छोटे – छोटे होर्डिंग्स लटकते नज़र आ रहे हैं तो कहीं निजि क्षेत्र की सेवा प्रदाय करने वाली वाईफाई कंपनी के तार, इस पर झूलते नज़र आ रहे हैं।

नगर के प्रत्येक वार्ड गली और मोहल्लों में लगे स्ट्रीट लाईट के पोल विभिन्न संस्थानों के विज्ञापन करने का माध्यम बन गये हैं। इन खंबों पर लोगों के द्वारा नगर पालिका और विद्युत कंपनी से अनुमति लिये बिना ही छोटे से लेकर आदमकद बोर्ड (पोस्टर) आदि चस्पा कर दिये गये हैं।

बताया जाता है कि विद्युत पोलों पर टंगे इन बैनर और पोस्टरों के कारण जब कभी कोई सुधार कार्य हेतु लाईनमेनों को इन खंबों पर चढ़ना होता है, तो उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। खंबे में चढ़ने के पूर्व पहले वे इन बैनर, पोस्टरों को हटाते हैं और उसके बाद ही इस पर चढ़कर सुधार का कार्य कर पाते हैं, जो उनके लिये परेशानी के साथ ही अधिक समय लगाने वाला भी सिद्ध होता है।

इसी तरह निजि क्षेत्र में वाईफाई प्रदाय करने वाली एक कंपनी के तार भी इन खंबों पर झूलते नज़र आ रहे हैं। कई स्थानों पर ये तार इतने नीचे हैं कि आने जाने वालों को ये परेशानी में डालते नज़र आते हैं। इस तरह से तारों का जाल बिछाकर निजि कंपनी लाभ तो कमा रही है पर इससे बिजली विभाग को राजस्व की प्राप्ति नहीं हो पा रही है।

उल्लेखनीय होगा कि नगर में सड़कों के किनारे लगे विद्युत पोलों का रख रखाव नगर पालिका के जिम्मे है। विद्युत कंपनी सिर्फ पोल खड़े करके तार खींच देती है, बाकी का कार्य पालिका के द्वारा किया जाता है। इन पोलों के माध्यम से जाने वाली सर्विस लाईन से उपभोक्ताओं के घरों में कनेक्शन देने का कार्य विद्युत कंपनी के द्वारा किया जाता है।

किसी उपभोक्ता के घर की विद्युत व्यवस्था जब कभी बिगड़ जाती है तो उसे सुधारने के लिये विद्युत कंपनी के ही लाईनमेन वहाँ जाते हैं और सुधार कार्य करते हैं। नगर पालिका और विद्युत कंपनी की बिना अनुमति के निजि संस्थाओं और अन्य व्यवसायिक संस्थानों के द्वारा इन खंबों पर लगाये गये अपने विज्ञापन के बोर्ड उस समय लाईनमेन की परेशानी का कारण बनते हैं।

बिजली विभाग के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि बिजली विभाग के नियमों के अनुसार इस तरह से बिजली के खंबों के उपयोग हेतु विभाग के कुछ दिशा निर्देश हैं जिसके तहत निर्धारित शुल्क अदा करके इसका उपयोग किया जा सकता है, किन्तु इस तरह का कोई शुल्क लोगों द्वारा जमा करवाये बिना ही इसका उपयोग किया जा रहा है।