सप्रमाण शिकायतें भी बेअसर!

 

 

0 आकण्ठ भ्रष्टाचार में डूबी . . . 02

(ब्यूरो कार्यालय)

लखनादौन (साई)। जनपद पंचायत लखनादौन के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत खखरिया में सरपंच और सचिव की मनमानियों से ग्रामीण आज़िज आ चुके हैं। ग्रामीणों का आरोप है कि सरपंच और सचिव के द्वारा सरकारी योजनाओं में जमकर भ्रष्टाचार किया जा रहा है।

ग्रामीणों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि ग्राम पंचायत खखरिया के रोजगार सहायक और प्रभारी सचिव ज्वार ंिसंह साहू एवं सरपंच रामदास इरपाचे की मिली भगत से सरकारी योजनाओं में जमकर भ्रष्टाचार किया गया है।

ग्रामीणों ने बताया कि ग्राम पंचायत खखरिया में वित्तीय वर्ष 2013 – 2014 में स्वीकृत मनरेगा योजना से खखरिया से खमरिया तक मिटटी मुरम सड़क निर्माण कार्य 2015 तक जारी रहा और इसमें मजदूरों का भुगतान अब तक अप्राप्त है। इस मामले में आरोप है कि सरपंच सचिव के द्वारा अपने चहेतों के नाम पर राशि का भुगतान कर दिया गया है।

इसी तरह ग्राम पंचायत खखरिया अंतर्गत हितग्राही प्रेमलाल पिता जेठू निवासी खखरिया टोला के खेत पर मनरेगा योजना के तहत फर्जी तरीके से खेत तालाब का निर्माण कार्य स्वीकृत कराकर लगभग 50,000 रूपये की राशि अपने चहेते मजदूरों के खाते में स्थानान्तरित कर दी गयी, जबकि किसान को इस बात की जानकारी ही नहीं हैं कि उसके खेत में कोई कार्य स्वीकृत हैं जिसकी राशि भी निकाल ली गयी।

वहीं, ग्राम पंचायत खखरिया के किसान मानकुँवर बाई पति हरनाम के खेत में किसान द्वारा स्वयं के व्यय से कंुआ का निर्माण कराया गया जबकि ग्राम पंचायत के रोजगार सहायक एवं प्रभारी सचिव तथा सरपंच द्वारा इस कुंए के लिये मनरेगा योजना के अंतर्गत कपिल धारा कूप सह खेत तालाब निर्माण 02 लाख 30 हजार की राशि स्वीकृत कर 01 लाख 31 हजार 550 रूपये मजदूरी भुगतान एवं मटेरियल सप्लायर को 75 हजार रूपये की राशि का भुगतान उपयंत्री की मिली भगत से कर दिया गया।