इस तरह लगायें बालों में मेंहदी!

 

 

बदलती लाईफ स्टाईल में हर दूसरे इंसान के साथ ये प्रॉब्लम है कि या तो उसके बाल झड़ लग रहे है या फिर बालों के सफेद होने की समस्या आ रही है।

यंगस्टर्स इस समस्या को लेकर काफी सजग हो गया है। खूबसूरती को यदि पूरी तरह से बरकरार रखना है, तो बालों का ध्यान तो रखना ही होगा। ब्यूटीशियन्स के अनुसार यदि आप भी अपने बालों की खूबसूरती बनाये रखना चाहते हैं तो जब भी अपने बालों में मेहंदी लगायें तो उसमें कुछ चीजों को जरूर मिला लें। अगर आप ऐसा करते हैं तो एक हफ्ते में आपके बाल घने और चमकदार हो जायेंगे।

मेंहदी में मिला लें ये एक चीज : जिस दिन आप मेंहदी लगाने जा रहे हों उससे एक दिन पहले मेंहदी के पाउडर और बादाम के तेल की जरुरत होगी। इसके लिये आपको सबसे पहले एक बर्तन में पानी डालकर मेंहदी का पाउडर डाल कर मिलाना है। इसे हल्की आँच पर गैस पर रख कर चलाते रहना है।

कुछ देर बाद इसमें बादाम का तेल डालकर अच्छी तरह मिलाना है। तैयार मिश्रण को आँच से उतार कर ठण्डा होने दें। इस मिश्रण को बालों पर लगायें और सूखने के लिये छोड़ दें। सूख जाने के बाद इसे अच्छी तरह धो लें। ऐसा चार सप्ताह तक करने से आपके बाल मजबूत, घने और काले हो जायेंगे। इस उपाय का इस्तेमाल आपको सप्ताह में सिर्फ एक बार करना है।

सुंदर बालों के लिये अपनायें ये टिप्स : बालों को सुंदर बनाना है तो बालों में तिल लगायें साथ ही, इसका सेवन बहुत लाभ पहुँचाता है। यदि आप अपने भोजन में तिल को शामिल कर लें तो आपके बाल लंबे समय तक काले और घने बने रहेंगे।

आप जब भी अपना सिर धोयें तो शिकाकाई पाउडर या माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल करें। बालों को धोने से पहले एक कप चाय का पानी उबालकर उसमें एक चम्मच नमक मिलायें। इस मिश्रण को बाल धोने से एक घण्टे पहले बालों में लगायें। बाल काले होने लगेंगे।

अदरक को पीसकर उसमें थोड़ा शहद मिलाकर पेस्ट बनायें और अपने सिर पर लगायें। इस उपाय को रोजाना अपनाने से सफेद बाल फिर से काले होने लगते हैं। (ये जानकारियां देश प्रदेश की ब्यूटीशियन्स से चर्चा के आधार पर संकलित की गयी हैं. इनका उपयोग करने के पहले एक बार अपने चिकित्सक से मशविरा अवश्य ले लें.)

(साई फीचर्स)