राशिफल, ब्रहस्पतिवार 20 अक्टूबर 2022

मेष

किसी आनंदोत्सव में भाग लेने का अवसर प्राप्त होगा। यात्रा लाभदायक रहेगी। विद्यार्थी वर्ग सफलता प्राप्त करेगा। व्यापार मनोनुकूल रहेगा। नौकरी में कार्य की प्रशंसा होगी। प्राइवेट जॉब कर रहे लोगों को आज के दिन नए अवसर मिल सकते हैं लेकिन किसी भी निर्णय को लेने से पहले अपनों से बड़ों का परामर्श अवश्य ले।

वृष

जल्दबाजी में कोई काम न करें। पुराना रोग परेशानी का कारण बन सकता है। कोई आवश्यक वस्तु गुम हो सकती है। चिंता तथा तनाव रहेंगे। कुंआरों को वैवाहिक प्रस्ताव मिल सकता है। यदि आपका अपने परिवार में किसी सदस्य के साथ आपसी मतभेद चल रहा हैं तो वह आज के दिन समाप्त हो जायेगा व परिवार में खुशियाँ आएगी। सभी घरवालों का स्नेह व माता-पिता का आशीर्वाद आप पर बना रहेगा।

मिथुन

व्यवसाय ठीक चलेगा। आय में कमी रह सकती है। दु:खद समाचार की प्राप्ति संभव है। व्यर्थ भागदौड़ रहेगी। काम में मन नहीं लगेगा। बेवजह विवाद की स्थिति बन सकती है। रिलेशन में रह रहे लोगों का आज के दिन अपने साथी के साथ कुछ बातों को लेकर मन-मुटाव होने की आशंका हैं जिस कारण आपसी मतभेद बढ़ जायेंगे।

कर्क

किसी भी निर्णय को लेने में जल्दबाजी न करें। भ्रम की स्थिति बन सकती है। लेन-देन में सावधानी रखें। थकान व कमजोरी महसूस होगी। व्यावसायिक यात्रा सफल रहेगी। रोजगार प्राप्ति के प्रयास सफल रहेंगे। पोस्ट ग्रेजुएशन में पढ़ रहे छात्रों को नौकरी के ऑफर मिल सकते है। सरकारी व प्राइवेट जॉब कर रहे दोनों के लिए आज का दिन अच्छे संकेत लेकर आ रहा हैं व उन्हें अपने कार्यक्षेत्र में सफलता मिलेगी।

सिंह

रोजगार में वृद्धि तथा बेरोजगारी दूर होगी। आर्थिक उन्नति के प्रयास सफल रहेंगे। संचित कोष में वृद्धि होगी। नौकरी में प्रभाव बढ़ेगा। शेयर मार्केट में सोच-समझ्कर निवेश करें। संपत्ति के कार्य बड़ा लाभ दे सकते हैं। जिनका विवाह हो चुका हैं उन्हें अपने साथी का भरपूर सहयोग मिलेगा। परिवार व व्यापार इत्यादि के कार्यों में उन्हें अपने साथी की ओर से प्रोत्साहन मिलेगा जिससे आपसी विश्वास मजबूत होगा।

कन्या

जीवनसाथी से सहयोग प्राप्त होगा। व्यापार-व्यवसाय मनोनुकूल रहेगा। घर-बाहर प्रसन्नता रहेगी। शेयर मार्केट से लाभ होगा। नौकरी में उच्चाधिकारी प्रसन्न रहेंगे। भाग्य का साथ रहेगा। पढ़ाई कर रहे छात्रों को आज और कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता हैं। केवल भाग्य के भरोसे रहने व लापरवाही बरतने के कारण असफलता हाथ लग सकती हैं। इसलिये पढ़ाई पर विशेष ध्यान दे।

तुला

अप्रत्याशित खर्च सामने आएंगे। कर्ज लेना पड़ सकता है। मस्तिष्क पीड़ा हो सकती है। घर-बाहर सहयोग प्राप्त होगा। भेंट व उपहार की प्राप्ति संभव है। बेरोजगारी दूर होगी। व्यापारियों के लिए आज अच्छा लाभ कमाने के संकेत हैं व उनकी अपने ग्राहकों के साथ रिश्तों में मजबूती आएगी पिछले कुछ दिनों से जो कुछ भी नुकसान आपको हुआ हैं उसकी भरपाई आज हो जाएगी।

वृश्चिक

कीमती वस्तु गुम हो सकती है। पुराना रोग उभर सकता है। दूसरों के झगड़ों में न पड़ें। हल्की हंसी-मजाक किसी से भी न करें। नकारात्मकता रहेगी। अकारण क्रोध होगा। फालतू खर्च होगा स्कूल में पढ़ाई कर रहे छात्र अपने ऊपर तनाव महसूस करेंगे जिससे उनका मन पढ़ाई में कम लगेगा। यदि आप किसी कॉलेज में प्रवेश पाने के लिए तैयारी कर रहे हैं तो किसी के द्वारा आपका उचित मार्गदर्शन किया जायेगा जो आगे की राह सुनिश्चित करेगा।

धनु

प्रतिद्वंद्विता कम होगी। शत्रु सक्रिय रहेंगे। जीवनसाथी के स्वास्थ्य की चिंता रहेगी। वाहन व मशीनरी के प्रयोग में लापरवाही न करें। कीमती वस्तुएं संभालकर रखें। आज का दिन आपके परिवार के लिए उत्तम रहेगा व सभी के बीच आपसी भाईचारा और बढ़ेगा। कुछ लोगों के मन में आपके लिए जो पुराने मतभेद हैं वह समाप्त होंगे व सभी के मन में आपके लिए प्रतिष्ठा और बढ़ेगी।

मकर

कोई पुरानी व्याधि परेशानी का कारण बनेगी। विरोधी सक्रिय रहेंगे। कोई बड़ी समस्या से सामना हो सकता है। नई योजना बनेगी। कार्यप्रणाली में सुधार होगा। किसी विशेष क्षेत्र में सामाजिक कार्य करने की इच्छा रहेगी। रिलेशन में रह रहे लोगों को अपने साथी की ओर से कुछ उपहार मिल सकता हैं जिससे दोनों के बीच प्रेम और बढ़ेगा। अविवाहित लोगों को निराशा हाथ लगेगी व सच्चा जीवनसाथी पाने के लिए अभी और प्रतीक्षा करनी पड़ेगी।

कुंभ

लाभ के मौके बार-बार प्राप्त होंगे। विवेक का प्रयोग करें। बेकार बातों में समय नष्ट न करें। निवेश शुभ रहेगा। नौकरी में तरक्की के योग हैं। व्यापार की गति बढ़ेगी। लाभ में वृद्धि होगी। घुटनों में दर्द की समस्या परेशान कर सकती है। शाम में यह समस्या बढ़ भी सकती है। शरीर में भी कमजोरी आ सकती है और मन भी काम में कम लग पाएगा।

मीन

धर्म-कर्म में रुचि बढ़ेगी। कोर्ट व कचहरी के अटके कामों में अनुकूलता आएगी। व्यापार-व्यवसाय ठीक चलेगा। निवेश शुभ रहेगा। दूसरों के काम में हस्तक्षेप न करें। व्यापार में कुछ छोटे-मोटे घाटे अवश्य होंगे लेकिन बचत ज्यादा होगी। परिवार के खर्चें बहुत कम हो जायेंगे जिससे आप लाभ में रहेंगे। यदि पैसो को शेयर बाजार में निवेश कर रखा हैं तो वहां से लाभ मिलने की प्रबल संभावना है।

(साई फीचर्स)