अब मोबाइल पर रियल टाइम मिलेगी ‘बिजली रीडिंग’

(ब्यूरो कार्यालय)

भोपाल (साई)। शहर के करीब डेढ़ लाख उपभोक्ताओं के यहां स्मार्ट मीटर लगने से स्पॉट बिलिंग बंद हो जाएगी। बिजली उपभोक्ताओं के मोबाइल बिजली कंपनी के गोविंदपुरा स्थित कंट्रोल सेंटर से जुड़े रहेंगे। ऐसे में उपभोक्ता को उसके मोबाइल पर रियल टाइम रीडिंग पता चलती रहेगी।

गोविंदपुरा कंट्रोल रूम से बिल का मैसेज आने के बाद ऑनलाइन बिल जमा किया जा सकेगा। बिल जमा न होने पर मीटर को कंट्रोल रूम से ही बंद कर दिया जाएगा। और बिजली बंद हो जाएगी।

केंद्रीय सड़क निधि से शहर किनारे करीब 40 किमी लंबाई की नई सड़कों का काम होगा। इसमें कोलार से मिसरोद को सीधे जोड़ने वाली रोड, रिंग रोड का बचा हुआ काम पूरा होगा। साथ ही केंद्रीय ब्रिज फंड से पांच ओवरब्रिज का काम भी शुरू होगा।

सरकार ने आरडीएसएस यानी रिवेम्पड डिस्ट्रीब्यूशन सेक्टर स्कीम लागू कर इसके लिए 24 हजार 170 करोड़ की राशि तय की है। इससे भोपाल में दो हजार करोड़ से अधिक की राशि खर्च होगी। योजना के अगले दो साल में पांच लाख उपभोक्ताओं के यहां स्मार्ट मीटर से केंद्रीयकृत मीटर रीडिंग बिलिंग शुरू हो जाएगी। एक साल में डेढ़ लाख मीटर रीडिंग बंद कर कंपनी को हर माह 25 लाख से अधिक का लाभ होगा। साल में ये राशि तीन करोड़ के करीब है। इस बचत का बिजली अधोसंरचना विकास का अन्य काम हो सकता है।