राज्य शासन की योजनाओं का लाभ उठाएं युवा : चेंबर

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की जा रही मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के साथ ही व्यापारिक प्रतिष्ठानों के लिए भी लाभप्रद साबित होगी। इससे उन्हें अपने प्रतिष्ठानों में बेहतर, दक्ष एवं कार्य कुशल कर्मी प्राप्त हो सकेंगे। व्यापारी बंधुओं से आग्रह है कि वे अपने प्रतिष्ठानों का सीखो कमाओ योजना के पोर्टल में अधिक से अधिक रजिस्ट्रेशन करवाएं ताकि, उन्हें अपने व्यापार के अनुरूप कार्य करने हेतु कुशल युवा प्राप्त हो सकेंगे।

उक्ताशय की बात चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के जिलाध्यक्ष श्री संजय कुमार मालू द्वारा कही गई। उन्होंने व्यापारी बंधुओं से आग्रह करते हुए कहा कि ऐसे युवा जो आपके व्यापार से संबंधित हैं या रुचि रखते हैं वे आपके यहां प्रशिक्षार्थी के रूप में कार्य करेंगे। ऐसे युवाओं को स्टाइपेंड के रूप में उनकी योग्यता के अनुरूप प्रदेश सरकार द्वारा आठ हजार से दस हजार तक प्रतिमाह स्टाइपेंड के रूप में वेतन निर्धारित किया गया है। इस निर्धारित राशि में से 75% प्रदेश सरकार द्वारा दी जाएगी जबकि शेष 25% राशि आपको देनी होगी। उक्त प्रशिक्षार्थियों की प्रशिक्षण अवधि 1 वर्ष निर्धारित की गई है।

चेंबर द्वारा बताया गया कि इसी संदर्भ में जिला कलेक्टर श्री क्षितिज सिंघल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में योजना के क्रियान्वयन हेतु एक बैठक का आयोजन किया गया था। इस बैठक में चेंबर की ओर से अध्यक्ष श्री संजय कुमार मालू के साथ ही संरक्षक श्री सुदर्शन बाझल एवं श्री सुनील नाहर भी शामिल हुए। चेंबर द्वारा कहा गया कि इस योजना एवं पोर्टल में पंजीकरण हेतु इच्छुक व्यापारी बंधु योजना की विस्तृत जानकारी हेतु महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र, प्राचार्य औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान सिवनी अथवा जिला रोजगार अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं। साथ ही आवश्यकता पड़ने पर चेंबर के पदाधिकारी गण भी उन्हें हर संभव सहयोग प्रदान करेंगे।