यहां मुफ्त में मिला रहा है घर साथ ही पैसे

 

 

 

 

बस पूरी करनी होगी ये शर्तें

हर व्यक्ति आज के दौर में ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाना चाहता है और इस पैसे से वो अपनी कई इच्छाएं और कई काम पूरे करना चाहता है, जिसमें से एक है अपने सपनों का घर बनाना। सबको पता है कि इस महंगाई के दौर में मेट्रो सिटी में तो घर लेना काफी ज्यादा मुश्किल है। वहीं गांवों में भी जमीन की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं। ऐसे में अगर आपको कोई मुफ्त में घर मिल जाए तो आपके लिए इससे ज्यादा खुशी की बात शायद कोई नहीं होगी। साथ ही अगर मुफ्त में मकान के साथ पैसे भी मिल जाएं तो ये तो सोने पे सुहागे वाली बात हो जाएगी।

दरअसल, ऐसा सच में हो रहा है इटली ( Italy ) में, जहां के गांव कैन्डेला ( Candela ) के मेयर ने विश्व के लोगों के लिए एक अनोखा ऑफर निकाला है। इस ऑफर के तहत जो कोई भी इस गांव में घर खरीदने का इच्छुक है, उसे वो मुफ्त में घर देंगे और साथ में 2 हजार यूरो यानि लगभग 1,55,344 रुपये भी देंगे। हालांकि, जो लोग यहां बसना चाहते हैं और इस ऑफर का लाभ लेना चाहते हैं उनके लिए कुछ शर्ते भी जारी की गई हैं। जो लोग घर खरीदेंगे उन्हें यहां बसना होगा न कि इसे हॉलिडे होम ( holiday home ) बनाना होगा, लोग यहां पर अपना बिजनेस (दुकानें, रेस्टोरेंट, बार आदि) भी शुरू कर सकते हैं, इसके लिए लोगों को मदद देने पर भी विचार किया जा रहा है। साथ ही तीसरी शर्त ये है कि जो परिवार यहां बसना चाहते हैं उनकी कमाई हर साल 7500 यूरो होनी चाहिए।

अब जरा ये भी जान लीजिए कि ऐसा ऑफर क्यों दिया जा रहा है। दरअसल, यहां के मेयर को आशंका है कि काम की तलाश में यहां के युवा शहरों में जा रहे हैं, जिससे गांव तेजी से खाली हो रहा है और यहां सिर्फ बूढ़े लोग बच रहे हैं जिनकी मृत्यु हो रही है। ऐसे में उन्हें लग रहा है कि कहीं ये गांव खाली होकर भूतों का अड्डा न बन जाए। इसलिए उन्होंने ये ऑफर निकाला है। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ये गांव बेहद खूबसूरत है। यहां चारों तरफ हरियाली और लंबे-चौड़े खेत हैं। बात यहां की आबादी की करें तो 1990 के दशक में 8 हजार यहां की आबादी थी जो घटकर अब 2700 हो गई है।

(साई फीचर्स)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *