बारिश आते ही सड़कों पर होगी नालियों की गंदगी!

 

 

 

नागरिक मोर्चा ने नगर पालिका को लिया आड़े हाथों

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। नगर पालिका चुनावों की पदचाप के साथ ही जिले में सियासी दलों का पूरा ध्यान अब नगर पालिका परिषद की ओर केंद्रित दिख रहा है। काँग्रेस के साथ ही साथ नागरिक मोर्चा भी पालिका से जुड़े मामलों की सुध लेता दिख रहा है। पालिका में चूँकि भाजपा सत्ता में है इसलिये भाजपा के द्वारा इस मामले में मौन साधा रखा गया है।

नागरिक मोर्चा द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार बारिश के दस्तक के साथ ही पूरे शहर में मच्छरों का आतंक तो आरंभ हो ही चुका है। नगर पालिका द्वारा रोकथाम के लिये न फॉगिंग मशीन चलायी जा रही है न दवाईयों, रसायनों का छिड़काव हो रहा है। अब इंतज़ार है पहली ज़ोरदार बारिश का, जिसके आते ही पूरे शहर के नालों की गंदगी सड़कों में जमा हो जायेगी।

नागरिक मोर्चा की विज्ञप्ति के अनुसार उन सभी क्षेत्रों में जहाँ जल निकासी की व्यवस्था नही है वहाँ पहले जल भराव, फिर कीचड़, और फिर उससे बीमारियां उत्पन्न होंगी। यही गंदगी बारिश के पानी में बहकर नगर के तालाबों में जायेगी और उन्हें दूषित करेगी।

विज्ञप्ति के अनुसार शहर में कहीं भी नगर पालिका की बारिश के लिये तैयारियां दिखायी नहीं दे रही। बड़े नालों की सफाई की थोड़ी बहुत खाना पूर्ति करके नगर पालिका अपना पल्ला झाड़ लेना चाहती है और ज्यादातर जन प्रतिनिधि मौन साधे हुए हैं। इस वर्ष बारिश वैसे भी हर वर्ष की तुलना में देरी से आयी है, ऐसे में नगर पालिका को तैयारी के लिये भी ज्यादा समय मिल गया है।

विज्ञप्ति के अनुसार समय मिलने के बाद भी नगर पालिका की अकर्मण्यता का ये आलम है कि कहीं कोई तैयारी दिखायी नहीं दे रही। नालियों में प्लास्टिक, पॉलीथिन इत्यादि भरा पड़ा है जो बारिश के आते ही जल निकासी को ब्लॉक कर देगा और जगह – जगह जल भराव आरंभ हो जायेगा।

नागरिक मोर्चा ने जिला कलेक्टर एवं नगर पालिका प्रशासन का इस मुद्दे पर ध्यानाकर्षण कराते हुए कहा है कि बारिश के पहले नालों की सफाई, पानी के निकासी की उचित व्यवस्था हो, मच्छरों की रोकथाम के लिये उपाय किये जायें जिससे बारिश में नगर वासियों को होने वाली दिक्कत से बचाया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *