ओरछा का लाड़पुर बेस्ट टूरिज्म विलेज की फहरिस्त में शामिल

नमस्कार, ये समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया है। अब आप साई न्यूज की समाचार श्रंखला में सुनिये शुक्रवार 17 सितंबर 2021 का प्रादेशिक आडियो बुलेटिन.
——–
विश्व के प्रसिद्ध पर्यटन क्षेत्र ओरछा के पास स्थित लाडपुरा गांव देश के तीन बेस्ट टूरिज्म विलेज में शामिल होने जा रहा है। यूएन डब्ल्यूटीओ के बेस्ट टूरिस्ट विलेज अवॉर्ड के लिए इसे नामांकित किया गया है। यह मध्य प्रदेश के लिए बड़ी बात है। जिसको लेकर गांव के लोगों में भी खुशी का माहौल है। यहां की आबोहवा, प्राकृतिक सौंदर्य, रहन-सहन और खान-पान पर्यटकों के लिए पसंदीदा जगह बनता जा रहा है। गांव की खूबसूरती देख लोग यहां भागे चले आते हैं।
बेस्ट टूरिज्म विलेज के लिए नामित होने का बाद लाडपुरा गांव का मान बढ़ गया है। पूरे देश में मात्र 3 गांव का चयन हुआ है, जिसमें मेघालय का कांति कांगतोंग गांव, तेलंगाना का पंचम्पेली गांव है और मध्य प्रदेश के ओरछा के पास का लाडपुरा गांव का नाम शामिल है। यह एमपी के लिए बड़ी बात है। लाडपुरा गांव को खास यूनाइटेड नेशन वर्ल्ड टूरिज्म ऑर्गनाइजेशन अवॉर्ड में बेस्ट टूरिज्म प्लेस श्रेणी के लिए नामांकित किया गया है।
——–
कोरोना काल में रेलवे ने प्लेटफॉर्म टिकट के दाम बढ़ा दिए थे। रेल यात्रियों को छोड़ने या लेने आने वाले लोगों को 50 रुपये में प्लेटफॉर्म टिकट खरीदना पड़ता था। अब भारतीय रेलवे ने लोगों को बड़ी राहत दी है। भोपाल मंडल रेल प्रशासन ने भोपाल और हबीबगंज स्टेशन पर प्लेटफॉर्म टिकट की दर घटाने का निर्णय लिया है। अब 50 की जगह लोगों को 20 रुपये देने होंगे।
18 सितंबर से रेलवे स्टेशन पर जाने वाले यात्रियों को 50 रुपये की जगह 20 रुपये देने होंगे। इससे पूर्व इन दोनों स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत 50 रुपए प्रति व्यक्ति तय की गई थी, जिसे घटाकर दिनांक 18.09.2021 से 20 रुपए प्रति व्यक्ति की जा रही है। रेलवे ने अपने परिजनों को स्टेशन पर छोड़ने और स्टेशन से लेने जाने वाले नागरिकों से अनुरोध है कि बहुत जरूरी होने पर ही प्लेटफॉर्म टिकट लेकर प्लेटफॉर्म पर प्रवेश करें।
——–
अशासकीय महाविद्यालयों में कोड-28 की प्रक्रिया का पालन सुनिश्चित कराने के लिए रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय ने नकेल कसने की तैयारी शुरू कर दी है। अब ऐसे कॉलेजों को अपने यहां नियुक्त शैक्षिक स्टाफ की पूरी जानकारी देनी होगी। शिक्षक के मासिक वेतन, बैंक स्टेटमेंट प्रति के साथ ही 3 साल की आइटीआर की प्रति को भी संलग्न करना होगा। रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय प्रशासन ने गुरुवार को इसकी अधिसूचना जारी कर दी है।
——–
राज्य सरकार ने कोरोना संकट काल में पीड़ितों को राहत देने के लिए तीन प्रमुख योजनाएं लागू कीं थी, लेकिन उनका क्रियान्वयन लालफीताशाही में उलझ गया। सीएम कोविड-19 बाल सेवा कल्याण योजना, सीएम कोबिड-19 अनुग्रह योजना और सीएम कोविड-19 अनुकम्पा नियुक्ति योजना में आवेदन तो बहुत आए, लेकिन मंजूरी और लाभ का दायरा कम ही रहा हैं।
सिर्फ बाल सेवा योजना में ही संतोषजनक स्थिति है। वहीं, अनुग्रह योजना में 552 आवेदन और अनुकंपा नियुक्ति के 854 आवेदन लंबित हैं। महज बाल सेवा योजना में सिर्फ 24 आवेदन लबित हैं, यह भी क्रियान्वयन की तुलना में कम हैं। प्रदेश में कोरोना के चलते परेशानी का सामना कर चुके लोगों को लालफीतीशाही के चलते सरकारी योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है।
——–
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नागरिकों का आव्हान किया है कि वे हर हाल में कोरोना से बचाव और सम्पूर्ण सुरक्षा के लिए वैक्सीन के दोनों डोज़ लगवाएँ। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज विदिशा जिला मुख्यालय में महाराणा प्रताप महाविद्यालय परिसर स्थित टीकाकरण केंद्र में टीकाकरण का जायज़ा लेने के बाद नागरिकों को सम्बोधित कर रहे थे।
——–
समाचारों के बीच में हम आपको यह जानकारी भी दे दें कि मौसम के अपडेट जानने के लिए समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के चेनल पर रोजाना अपलोड होने वाले वीडियो जरूर देखें। मौसम से संबंधित अपडेट मूलतः किसानों, निर्माण कार्य करवाने वालों आदि के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के द्वारा अब तक मौसम के जो पूर्वानुमान जारी किए गए हैं, वे 95 से 99 फीसदी तक सही साबित हुए हैं।
——–
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह नर्मदा महाआरती में शामिल नहीं होंगे। केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय से इसकी अनुमति नहीं मिली है। यानी उनके पूर्व निर्धारित कार्यक्रमों में किसी भी प्रकार का फेरबदल नहीं होगा। केंद्रीय गृह मंत्री शनिवार को शहर पहुंच रहे हैं। वे यहां गैरिसन ग्राउंड में जनसभा को संबोधित करेंगे। इसके अलावा जो कार्यक्रम तय हुए हैं उनमें आदिवासी जननायक शंकरशाह एवं रघुनाथशाह के प्रतिमा स्थल पहुंचकर माल्यार्पण, जनजातीय नायकों का गौरव सम्मान, नारी शक्ति पर केंद्रित उज्व्ल्यला योजना व समृद्ध तथा आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश शामिल हैं। विदित हो कि गृहमंत्री के कार्यक्रमों में नर्मदा महाआरती को शामिल किए जाने को लेकर प्रदेश के संस्कृति मंत्रालय ने केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय को पत्र लिखा था। इससे अंदाजा लगाया जा रहा था कि अमित शाह ग्वारीघाट पहुंचकर नर्मदा दर्शन के साथ महाआरती भी कर सकते हैं, लेकिन एक दिन पूर्व ही केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने इसकी अनुमति देने से मना कर दिया।
——–
दोनों को एक-दूसरे से प्यार हुआ। नाबालिग होने के बावजूद शादी का मन बना लिया। जब लड़के ने शादी से इनकार कर दिया तो किशोरी ने अशोका गार्डन थाने में दुष्कर्म का उसके खिलाफ मामला दर्ज करा दिया। अशोका गार्डन पुलिस मामले की जांच में जुटी है।
अशोका गार्डन पुलिस के मुताबिक, 17 साल 11 माह की किशोरी को भीम नगर बस्ती में रहने वाले 17 साल के किशोर से उसकी चार साल पहले दोस्ती हुई थी। दोनों की दोस्ती प्यार में बदल गई। लड़की ने पुलिस को बताया कि 1 जून 2021 को उसका फ्रेंड उसे लेकर वर्धमान ग्रीन पार्क कॉलोनी अशोका गार्डन पहुंचा। जहां, उसके साथ दुष्कर्म किया। किशोरी ने जब इसका विरोध किया तो आरोपी ने वादा किया कि बालिग होते ही शादी कर लेंगे। इसके बाद किशोरी के साथ उसने कई बार संबंध बनाए।
हाल ही में लड़का भीम नगर से अशोका गार्डन इलाके में रहने आ गया। वह उसे यहां बुलाकर ज्यादती करता रहा। इसी बीच नाबालिग की मां को जब यह बात पता चली तो दोनों परिवारों के बीच शादी की बात होने लगी। तय हुआ कि दोनों के बालिग होते ही उनकी शादी करा दी जाएगी। हाल ही में किशोर ने शादी से मना कर दिया। इस पर नाबालिग ने थाने में जाकर किशोर के खिलाफ मामला दर्ज करा दिया। पुलिस बाल अपचारी की तलाश में जुटी है।
——–
सागर जिले के नरयावली में युवक और युवती आग से झुलसे मिले। सूचना के बाद दोनों को अस्पताल में एडमिट कराया गया, जहां इलाज के दौरान युवक की मौत हो गई जबकि युवती भी 50 फीसदी झुलस गई है। युवती की हालत गंभीर बनी हुई है। मृतक के परिवार ने युवती के परिजन पर जिंदा जलाकर मारने का आरोप लगाया है। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच पड़ताल शुरू कर दी है। मामला प्रेम प्रसंग से जुड़ा बताया जा रहा है।
बताया जा रहा है कि सेमरा लेहरिया निवासी 25 साल का राहुल यादव गुरुवार देर रात गांव में ही रहने वाली युवती से मिलने उसके घर पहुंचा था। रात करीब डेढ़ बजे राहुल के चिल्लाने की आवाज सुनकर उसके परिवार वाले मौके पर पहुंचे तो देखा कि राहुल झुलसा पड़ा था। साथ में उसकी प्रेमिका भी थी। इसके बाद परिजन ने डायल-100 पर सूचना दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने प्रेमी-प्रेमिका को बीएमसी में एडमिट कराया, जहां इलाज के दौरान राहुल की मौत हो गई।
——–
आप सुन रहे थे समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया की साई न्यूज में शरद खरे से शुक्रवार 17 सितंबर 2021 का प्रादेशिक आडियो बुलेटिन। रविवार 19 सितंबर 2021 को एक बार फिर हम ऑडियो बुलेटिन लेकर हाजिर होंगे, यदि आपको ये ऑडियो बुलेटिन पसंद आ रहे हों तो आप इन्हें लाईक, शेयर और सब्सक्राईब जरूर करें। अभी आपसे अनुमति लेते हैं, जय हिन्द।
(साई फीचर्स)

———