बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी में मण्डला डिंडोरी का दबदबा

महाकौशल के अन्य जिले रहे उपेक्षित!

(नन्द किशोर)


भोपाल (साई)। भारतीय जनता पार्टी की नई राष्ट्रीय कार्यकारिणी में महाकौशल को पर्याप्त प्रतिनिधित्व नहीं मिल पाया है। महाकौशल के डिंडोरी जिले के ओम प्रकाश धुर्वे को राष्ट्रीय सचिव तो मण्डला के सांसद फग्गन सिंह कुलस्ते को विशेष आमंत्रित सदस्य बनाया गया है।
बीजेपी ने नई राष्ट्रीय कार्यकारिणी घोषित कर दी है। एमपी से केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (श्रलवजपतंकपजलं ैबपदकपं) को राष्ट्रीय कार्यसमिति में जगह मिली है। कुछ महीने पहले ही उन्हें केंद्र में मंत्री बनाया गया है।
प्रदेश से कुल चार लोगों को राष्ट्रीय कार्यसमिति में जगह मिली है। चंबल इलाके का दबदबा राष्ट्रीय कार्यसमिति में देखने को मिला है। केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, नरेंद्र सिंह तोमर, डॉ वीरेंद्र खटीक और प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा को जगह मिली है। नरेंद्र सिंह तोमर, ज्योतिरादित्य सिंधिया और नरोत्तम मिश्रा चंबल इलाके के रहने वाले हैं। वहीं, कैलाश विजयवर्गीय को राष्ट्रीय महासचिव बनाया गया है।
प्रदेश से ओमप्रकाश धुर्वे को राष्ट्रीय सचिव बनाया गया है। मंदसौर सांसद सुधीर गुप्ता को राष्ट्रीय सह कोषाध्यक्ष बनाया गया है। इसके साथ ही विशेष आमंत्रित सदस्यों में फग्गन सिंह कुलस्ते और संध्या राय को रखा गया है।
गौरतलब है कि मार्च 2020 में कांग्रेस छोड़कर ज्योतिरादित्य सिंधिया बीजेपी में शामिल हुए थे। इसके बाद कमलनाथ की सरकार एमपी में गिर गई थी। बीजेपी में शामिल होते ही ज्योतिरादित्य सिंधिया को पार्टी ने राज्यसभा का टिकट थमा दिया था। साल भर इंतजार के बाद उन्हें केंद्र में नागरिक उड्डयन मंत्री बनाया गया है। साथ ही उनके समर्थकों को शिवराज सरकार में भी जगह मिली है।