जानिये वाहन चलाते समय नियम और जुर्माने को

 

 

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। वाहन को व्यवस्थित रूप से सड़क पर चलाने का एक खास नियम है। ये नियम राहगीरों की सुरक्षा और सड़क पर व्यवस्था बनाये रखने के लिये बनाये गये हैं। इन्हें यातायात नियम (ट्रैफिक रूल्स) के नाम से जाना जाता है।

इन ट्रैफिक रूल्स का पालन करना हर वाहन चालक की दायित्व है। ट्रैफिक पुलिस द्वारा इन नियमों को प्रभावी बनाने के लिये समय – समय पर मुहिम भी चलायी जाती है। बावजूद इसके रोज़ाना दिन भर में वाहन चालकों द्वारा ट्रैफिक नियमों को ताक पर रखकर गाड़ी चलायी जाती है।

ऐसा कई बार अंजाने में भी होता है क्योंकि अकसर लोगों को ट्रैफिक नियमों के बारे में पूर्ण जानकारी ही नहीं होती। इसके परिणाम स्वरूप वाहन चालक अपने साथ साथ दूसरों की जान तो जोखिम में डालता ही है, साथ ही उसे इसका जुर्माना भी भुगतना पड़ता है। अगर इन नियमों को जानकर उनका पालन करें तो कानूनी तौर पर भुगतने वाली सज़ा और जुर्माने से बचा जा सकता है।

यातायात सिग्नल के तीन रंगों के मतलब को यहाँ विस्तार से समझाने का प्रयास करते हैं।

सिग्नल की लाल लाइट : सिग्निल में लाल लाइट का एक खास महत्वं होता है। लाल रंग की गति अन्यट रंगों के मुकाबले सबसे तेज होती है। इस रंग को दूसरे रंगों की अपेक्षा ज्यादा लंबी दूरी से देखा जा सकता है। इसके अलावा सिग्नकल में लाल रंग का प्रयोग रोकने के लिये किया जाता है, ताकि आपको बताया जा सके कि, सुनिश्चित स्थान से संभावित समय में गुज़रने में आपको खतरा है। लाल रंग रक्त और हिंसा का घोतक होता है जिसके कारण इसका प्रयोग यातायात को रोकने में लिये किया जाता है।

सिग्नल की पीली लाइट : पीले रंग को ऊर्जा का केन्द्र माना जाता है, ट्रैफिक नियम के अनुसार इस रंग के ज़रिये वाहन चालक को निर्देशित किया जाता है कि, आप अपनी उर्जा को समेट कर तैयार हो जायें। ट्रैफिक सिग्नतल पर पीले रंग की लाईट जलने का मतलब होता है कि, अब आप अपने वाहन का इंजन स्टातर्ट कर लें, साथ ही एक्सिलेरेटर, ब्रेक, क्लच समेत वाहन के आसपास के एरिया पर नियंत्रण बना लें। इस रंग की ट्रैफिक लाइट जलने पर आप धीमे -धीमे अपने वाहन को आगे बढ़ा सकते हैं ताकि, सिग्नल ग्रीन होने पर आप तुरंत आगे बढ़ सकें।

सिग्नल की हरी लाइट : यह रंग खतरे के बिलकुल विपरीत होता है। जैसा कि लाल रंग का प्रयोग वाहनों को रोकने के लिये किया जाता है उसी प्रकार हरे रंग का प्रयोग वाहनों को आगे बढ़ने के लिये किया जाता है। हरे रंग का मतलब है कि रास्ता आपके लिये सुरक्षित और खाली है और आप अपने वाहन पर नियंत्रण रखते हुए आगे बढ़ सकते हैं।

ट्रैफिक रूल्स तोड़ने पर कट सकता है इतना जुर्माना : बिना हेलमेट के गाड़ी चलने पर 500 रुपये जुर्माना, बिना रजिस्ट्रेशन गाड़ी चलाने पर 2000 रूपये, बिना सीट बेल्ट के ड्राइविंग करने पर 100 रूपये, पीयूसी के बिना गाड़ी चलाने पर 100, प्रेशर हॉर्न का प्रयोग करने पर 100 रूपये के चालान का प्रावधान है।

इसी तरह टू- व्हीलर पर तीन सवारी बैठाने पर 100 रुपये, शराब पीकर गाड़ी चलाने पर 2000 रूपये, बिना लाइसेंस गाड़ी चलने पर 500 रुपये, इंश्योरेंस के बिना ड्राइविंग करने पर 1000 रूपये, ड्राइविंग करते समय मोबाइल पर बात करने पर 1000 जुर्माना एवं पहले तीन महीने के लिये लाइसेंस जब्त का प्रावधान भी है।