सिवनी व छपारा के बीच 08 से नहीं लगेगा टोल

एनएचएआई का अलोनिया टोल बूथ होगा बंद, दो परियोजना निदेशकों की पहल अब लाती दिख रही है रंग. . .
(अखिलेश दुबे)
भोपाल (साई)। सिवनी जिले में जबलपुर से खवासा के बीच चार जगहों पर टोल दिए जाने से लोग खासे परेशान नजर आ रहे थे। एनएचएआई के परियोजना निदेशक डी अनिल कुमार के द्वारा लगभग तीन साल पहले एक प्रस्ताव एनएचएआई को भेजा गया था, जिस पर अब मुहर लग गई है।
बालाघाट के सांसद डॉ. ढाल सिंह बिसेन के सोशल मीडिया फेसबुक अकाऊॅट पर डली पोस्ट के अनुसार भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के द्वारा उन्हें जानकारी दी गई है कि 07 दिसंबर 2021 और 08 दिसंबर 2021 की दर्मयानी रात 12 बजे के उपरांत सिवनी और छपारा के बीच अलोनिया का टोल बूथ समाप्त हो जाएगा।
ज्ञातव्य है कि वर्तमान में जबलपुर के पास एक, लखनादौन और छपारा के बीच दूसरा, छपारा से सिवनी के बीच तीसरा तो सिवनी से खवासा को पार करने पर चौथा टोल बूथ चालू है। इसमें से अलोनिया के टोल बूथ को हटाने के बाद सिवनी से छपारा आने जाने वाहन टोल से मुक्त रहेंगे।
वहीं, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के उच्च पदस्थ सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि एनएचएआई के परियोजना निदेशक रहे डी अनिल कुमार के द्वारा उस समय मुख्यालय को एक पत्र लिखा गया था जब छपारा से लखनादौन के बीच बंजारी वाले हिस्से का काम पूरा हो गया था। अपने पत्र में उन्होंने इस बात का उल्लेख किया था कि छपारा से लखनादौन के बीच बंजारी वाले हिस्से का काम पूरा होने के बाद अलोनिया में टोल की वसूली का आचित्य ही नहीं रह जाता है इसलिए इस टोल को लखनादौन के पास ले जाया जाए।
सूत्रों ने आगे बताया कि इसके उपरांत एनएचएआई के तत्कालीन परियोजना निदेशक श्री गुप्ता के द्वारा पिछले साल जब मोहगांव से खवासा के बीच का काम पूरा हुआ था उस समय एक पत्र मुख्यालय को लिखा गया था कि चूंकि लखनादौन से सिवनी होकर खवासा के बीच काम पूरा हो चुका था, इसलिए लखनादौन से खवासा के बीच लखनादौन के पास एवं खवासा में एक एक टोल नाके ही स्थापित किए जाएं बाकी के टोल नाकों को बंद कर दिया जाए।
सूत्रों ने कहा कि परियोजना निदेशकों के द्वारा लिखे गए पत्रों के बाद अलोनिया के टोल बूथ को बंद कराने की कवायद आरंभ की गई और अंत में 07 और 08 दिसंबर की दर्मयानी रात 12 बजे से अलोनिया के टोल बूथ को बंद करने का निर्णय एनएचएआई के द्वारा ले लिया गया है।