सितंबर से इन नियमों में होने जा रहा बदलाव . . .

(ब्यूरो कार्यालय)
नई दिल्ली (साई)। अगस्त का महीना खत्म होने वाला है। सितंबर (September) का महीना शुरू होने में एक दिन का ही समय बचा है। लेकिन क्या आपको पता है 1 सितंबर (1 September) से कई नियमों में बदलाव (September New Rules 2022) होने जा रहा है। ये ऐसे नियम हैं जो आपकी जेब पर सीधा असर डालेंगे। यमुना एक्सप्रेस वे, जनरल इंश्योरेंस, नेशनल पेंशन स्कीम, प्रॉपर्टी खरीदने और नई गाड़ी खरीदने के नियम (Rules) बदल रहे हैं। यहां हम आपको इन सभी बदलावों की जानकारी देने जा रहे हैं, जिससे आपको किसी तरह की कोई समस्या न हो।
देना होगा ज्यादा टोल
यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी (Yamuna Expressway Industrial Development Authority) ने हाल ही में टोल टैक्‍स में बढ़ोतरी का निर्णय लिया था। ये बढ़ा हुआ टोल टैक्‍स 1 सितंबर से लागू होगा। छोटे वाहन पर प्रति किलोमीटर 10 पैसे ज्यादा लोन लेगा। वहीं बड़े कमर्शियल गाड़ियों पर प्रति किलोमीटर 52 पैसे ज्यादा टोल चुकाना होगा। इससे लोगों की जेब पर बोझ बढ़ेगा।
प्राॅपर्टी खरीदना हो जाएगा महंगा
अगर आप प्रॉपर्टी लेने की योजना बना रहे है तो अब ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे। 1 सितंबर से उत्‍तर प्रदेश के गाजियाबाद में घर, मकान और प्‍लाट सहित सभी प्रॉपर्टी खरीदना महंगा हो जाएगा। सरकार ने गाजियाबाद का सर्किट रेट बढ़ाने का निर्णय लिया है। सर्किल रेट (Circle Rate) में 2 से 4 फीसदी तक की वृद्धि की गई है। ये बढ़ा हुआ सर्किल रेट 1 सितंबर 2022 से लागू हो जाएगा।
महंगी हो सकती है गैस
1 सितंबर को एलपीजी (LPG) के दाम में बदलाव हो सकता है। हर महीने की पहली तारीख को सिलेंडर की कीमतों में बदलाव होता है। ऐसे में माना जा रहा है कि 1 सितंबर को पेट्रोलियम कंपनियां एलपीजी सिलेंडर ( LPG Cylinder) की कीमत को रिवाइज कर सकती है। ऐसे में अगर कीमतों में इजाफा हुआ तो लोगों की जेब पर बोझ बढ़ जाएगा।
एजेंट को मिलेगा कम कमीशन
आईआरडीएआई (IRDAI) ने जनरल इंश्योरेंस (General Insurance) के नियमों में बदलाव किया है। अब इंश्योरेंस कमीशन पर एजेंट को 30 से 35 प्रतिशत के बजाय केवल 20 प्रतिशत ही कमीशन मिलेगा। इससे लोगों के प्रीमियम में कमी आएगी और उन्हें राहत मिलेगी। ये नया ड्राफ्ट नोटिफिकेशन सितंबर मध्य से ये प्रभावी हो जाएगा।
पीएनबी में खाता है तो रखें ध्यान
पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के ग्राहकों को 31 अगस्त तक अपनी केवाईसी (KYC) को अपडेट कराना है। ऐसा नहीं करने पर अकाउंट ब्लॉक हो सकता है। ऐसे में खाताधारकों को परेशानी हो सकती है। पीएनबी ने महीने भर पहले ही अपने ग्राहकों को मैसेज भेजकर आगाह कर दिया था।