चीतों को चीतल-हिरण परोसे जाने की रिपोर्ट्स पर भड़के बीजेपी नेता कुलदीप बिश्नोई

(ब्यूरो कार्यालय)
नई दिल्ली (साई)। नामीबिया से आए 8 चीतों को लेकर विपक्ष पहले से ही सरकार पर हमलावर है, अब बीजेपी नेता भी आवाज उठाने लगे हैं। हरियाणा में हाल ही में बीजेपी की सदस्यता लेने वाले कुलदीप बिश्नोई ने चीतों की डाइट को लेकर सरकार को नसीहत दे डाली है।
कुलदीप ने कहा कि चीतों के भोजन के लिए चीतल व हिरण भेजने की सूचनाएं आ रही हैं। ये निंदनीय है। उन्होंने केन्द्र से अनुरोध किया है कि राजस्थान में विलुप्त होने की कगार पर आ पहुंची हिरणों की प्रजाति को ध्यान में रखकर सरकार तत्काल कदम उठाए। उनका कहना है कि बिश्नोई समाज इसका समर्थन नहीं करता है। समाज की भावनाओं को देखते हुए इस मामले की जांच करवाई जाए। अगर ऐसा है तो तुरंत इस पर रोक लगाई जाए।
ध्यान रहे कि पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने जन्म दिन पर 8 चीते मध्य प्रदेश के कूनो पार्क में छोड़े हैं। ये नामीबिया से लाए गए थे। इनमें 3 नर हैं और 3 मादा। चीतों को लेकर खास एहतियात बरती जा रही है। एक्सपर्ट लगातार उनकी दिनचर्या पर निगाह रख रहे हैं। पूरी कोशिश की जा रही है कि वो यहां के माहौल में रम जाएं।
सरकार इन चीतों को किस कदर गंभीरता से ले रही है कि पीएम मोदी ने चीतों की देखरेख करने वाले लोगों से साफ तौर पर कहा है कि उनका नाम लेकर कोई रिश्तेदार भी आए तो उसे भी घुसने मत देना। चीते भारत के लिए खास इस वजह से भी हैं क्योंकि 1952 में ये विलुप्त हो गए थे। 70 साल बाद पीएम मोदी की पहल पर इन्हें दूसरे मुल्क से भारत में लाकर बसाया जा रहा है।
अभी कुछ दिन मेरे रिश्तेदार भी यहां आएं तो उन्हें घुसने मत देना- चीता मित्रों से मुलाकात के दौरान बोले पीएम मोदी
हालांकि इन्हें लेकर सरकार और विपक्ष के बीच आरोप प्रत्यारोप का दौर भी चल पड़ा है। पीएम मोदी का कहना है कि 1952 के बाद चीतों को फिर से बसाने के लिए गंभीर प्रयास नहीं हुए तो कांग्रेस का कहना है कि उनका ये आरोप निराधार है। कांग्रेस ने मनमोहन सिंह सरकार के समय इस दिशा में प्रयास किए थे।