उत्साह से अग्रवाल समाज ने मनाया महाराज श्री अग्रसेन जी का 5176वें जन्मोत्सव

समय के साथ हमें जीवन में भी बदलाव लाना चाहिए, तभी हम आगे रहेंगे- श्यामसुंदर
(ब्यूरो कार्यालय)
सिवनी (साई)। अग्रकुल प्रवर्तक सूर्यवंश शिरोमणि महाराज श्री अग्रसेन जी का 5176वां जन्मोत्सव जबलपुर रोड स्थित अग्रोहा धाम परिसर में सोमवार अग्रवाल समाज ने हर्षोल्लास से मनाया।मुख्य समारोह से पहले सामाजिकजनों व नागपुर महाराष्ट्र से आए अतिथियों ने सपरिवार महाराज श्री अग्रसेन हवन पूजन में हिस्सा लिया।
कार्यक्रमों की शुरूआत विशाल वाहन रैली के साथ की गई। सुबह 11 बजे बारापत्थर स्थित नवनीत अग्रवाल के निवास पर एकत्रित अग्रबंधु वाहन रैली में अतिथियों को लेकर डीजे-साउंड व डोल-बाजों के साथ महाराज श्री अग्रसेन के जयकारे लगाते हुए शहर के प्रमुख मार्गो से होकर अग्रोहा धाम पहुंचे।यहां पर महाराजश्री के पूजन-आरती के बाद अतिथियों ने मंचीय कार्यक्रम में हिस्सा लिया।कार्यक्रम का प्रारंभ दीप-प्रज्ज्वलन के साथ किया गया।
मुख्य समारोह में मुख्य अतिथि श्री श्यामसुंदर अग्रवाल पत्नी श्रीमती मनीषा अग्रवाल सौंदड, विशिष्ट अतिथि डा. श्री अमित अग्रवाल पत्नी डा. श्रीमती मेद्यना अग्रवाल, विशिष्ट अतिथि श्रीमती नीरज जैन नागपुर, सिवनी अग्रवाल समाज के अध्यक्ष श्री श्रवण अग्रवाल, उपाध्यक्ष श्री संतोष अग्रवाल व अतिथियों के स्वजन मंचासीन रहे।सभी अतिथियों का आत्मीय स्वागत अग्रवाल समाज के पदाधिकारियों व युवा समिति द्वारा किया गया।मंच के सामने आसीन समाज के पूर्व अध्यक्ष श्री श्यामसुंदर जी खेमुका सहित सभी वरिष्ठ नागरिकों का फूल मालाओं से स्वागत कर आर्शीवाद लेने के बाद कार्यक्रम की श्रृंखला को आगे बढ़ाया गया।युवा समिति के सदस्यों ने महाराष्ट्र नागपुर से आए अतिथियों के जीवन पर संक्षिप्त परिचय दिया।
मुख्य अतिथि श्री श्यामसुदंर अग्रवाल ने कहा कि, अग्रवाल समाज सभी क्षेत्र में अग्रणी है।हम व्यापार, समाजसेवा, शिक्षा, सामाजिक व धार्मिक निरंतर उन्नति कर रहे हैं।लेकिन बीते कुछ सालों में राजनीति के क्षेत्र में हमारी भागीदारी में कमी आई है। राष्ट्रीय स्तर पर अग्रवाल समाज राजनीति में अपनी दखल रखता है।ऐसे में हमें एकजुटता के साथ इस क्षेत्र में भी आगे बढ़ने की जरूरत है।उन्होंने कहा कि, हमें समय के साथ स्वयं के जीवन में बदलाव लाना चाहिए, तभी हम आगे बढ़ सकेंगे।
विशिष्ट अतिथि डा. श्री अमित अग्रवाल ने कहा कि, सामाजिक गतिविधियों में कुछ बंधु यदि किन्ही कारणों से छूट जाते हैं, तो ऐसे लोगों को तलाश कर हमें जोड़ना चाहिए, जिससे हमारी सामाजिक एकता मजबूत होगी और हम संगठित रहेंगे।डा. मेद्यना अग्रवाल ने वाहन रैली की भव्यता और अग्रसेन महाराज के जन्मोत्सव कार्यक्रमों में सिवनी अग्रवाल समाज के उत्साह को अद्भुत बताते हुए मुक्तकंठ से प्रशंसा की।विशिष्ट अतिथि श्रीमती नीरज जैन, जो कि राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न व्यंजनों को बनाने के ट्रेनिंग सेंटर का संचालन करती है ने कहा कि, हमें अपनी बेटियों और महिलाओं को सभी क्षेत्रों में आत्म निर्भर बनान चाहिए।विशिष्ट अतिथि के साथ कार्यक्रम में हिस्सा लेने पहुंची श्रीमती नीतू अग्रवाल ने कहा कि, शारीरिक रूप से स्वस्थ्य रहना बहुत जरूरी है।हमें अपने स्वास्थ्य काे बेहतर बनाए रखने नियमित व्यायाम, योग करना चाहिए।
समारोह में उपस्थित विभिन्न मीडिया समूह के आमंत्रित पत्रकारों का अग्रवाल समाज की युवा समिति सदस्यों ने फूल मालाओं से अभिनंदन व स्वागत किया।सभी अतिथियों ने कहा कि, सिवनी अग्रवाल समाज द्वारा व्यवस्थित व भव्यता से जो कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं, वे आसपास के कई जिलों में देखने को नहीं मिलते।कार्यक्रम को अग्रवाल समाज के अध्यक्ष व अन्य पदाधिकारियों ने भी संबोधित किया।सभी उपस्थित अतिथियों का सम्मान सिवनी समाज की ओर से पदाधिकारियों ने स्मृति चिन्ह देकर किया।
उद्बोधन के उपरांत अतिथियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम को आकर्षक व सफल बनाने वाले समाज के तीन महिला मंडलों अग्रोहा सखी मंच, अग्रोहा एकता मंच, अग्रनारी शक्ति मंच को 21-21 हजार रुपये नकद व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।साथ ही पांच दिवसीय कार्यक्रमों में उत्कृष्ट कार्यो के लिए अग्रवाल समाज के सदस्यों व पदाधिकारियों को सम्मानित किया।सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं में प्रथम, द्वितीय, तृतीय स्थान पर रहने वाले प्रतिभागियों सहित समाज के मेद्यावी विद्यार्थियों को प्रमाण पत्र व स्मृति चिंह देकर सम्मानित किया।अंत में महासचिव श्री नरेश अग्रवाल ने उपस्थित सभी अतिथियों, पदाधिकारियाें, अग्रवाल समाज के पुरूष-महिलाओं के साथ कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए पुलिस प्रशासन व सभी पत्रकारों के प्रति आभार प्रदर्शन किया।