25 को हरी झंडी दिखा सकते हैं छिंदवाड़ा से नैनपुर सवारी रेलगाड़ी को अमित शाह!

पहले तैयारियां 19 की थीं, अब अमित शाह के दौरा कार्यक्रम संशोधित होने से बढ़ी तारीख!
(ब्यूरो कार्यालय)


नई दिल्ली (साई)। सब कुछ अगर ठीक ठाक रहा तो 25 मार्च को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह छिंदवाड़ा प्रवास के दौरान छिंदवाड़ा से सिवनी होकर नैनपुर चलने वाली सवारी रेलगाड़ी (पैसेंजर ट्रेन) को हरी झंडी दिखा सकते हैं। पहले यह कार्यक्रम 19 मार्च को तय था, बाद में इसमें तब्दीली की जाकर इसे शनिवार 25 मार्च का तय किया गया है।
रेलवे बोर्ड के उच्च पदस्थ सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया से चर्चा के दौरान कहा कि होली के पूर्व ही जब केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का छिंदवाड़ा दौरा 19 मार्च का जब तय हुआ था तभी रेलवे बोर्ड के द्वारा दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के महाप्रबंधक को छिंदवाड़ा से नैनपुर के बीच संचालित होने वाली सवारी रेलगाड़ी के लिए तैयारी के निर्देश दिए गए थे।
सूत्रों की मानें तो राजनैतिक दृष्टि से मध्य प्रदेश का छिंदवाड़ा भाजपा के लिए बहुत ज्यादा अहम है, क्योंकि पिछले लोकसभा चुनावों में मध्य प्रदेश के 29 लोकसभा क्षेत्रों में से 28 पर भाजपा ने अपना परचम लहराया था, पर छिंदवाड़ा में पहली बार चुनाव मैदान में उतरे पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ के पुत्र नकुल नाथ ने बाजी मार ली थी।
सूत्रों ने बताया कि अमित शाह 25 मार्च को छिंदवाड़ा पहुंचेंगे जहां वे भाजपा के जिला स्तरीय कार्यकर्ताओं से मुखातिब होंगे। अमित शाह के कद के नेता अगर छिंदवाड़ा पहुंचकर छिंदवाड़ा में जिला स्तरीय संगठन से रूबरू हो रहे हैं तो इसे यह माना जा सकता है कि छिंदवाड़ा को 2024 में फतह करना भाजपा के लिए संभवतः प्रतिष्ठा का प्रश्न ही बन गया है।
इधर, भाजपा मुख्यालय के एक नेता ने पहचान उजागर न करने की शर्त पर समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया से चर्चा के दौरान कहा कि अगर अमित शाह छिंदवाड़ा से नैनपुर के बीच चलने वाली सवारी रेलगाड़ी को छिंदवाड़ा से हरी झंडी दिखाते हैं तो कमल नाथ के प्रभाव वाले छिंदवाड़ा जिले में इसका पालिटिकल माईलेज भाजपा को मिलने की उम्मीद है।
उक्त नेता का कहना था कि नैनपुर और छिंदवाड़ा के बीच आधा दर्जन रेलगाड़ियों का परिचालन करने की स्वीकृति रेलवे बोर्ड के द्वारा दे दी गई है। इन रेलगाड़ियों को अगर आरंभ किया जाता तो नैनपुर से भाजपा के मण्डला संसद सदस्य फग्गन सिंह कुलस्ते के द्वारा हरी झंडी दिखाई जाती, पर छिंदवाड़ा से कांग्रेस के सांसद नकुल नाथ के द्वारा हरी झंडी दिखाई जाती, पर अगर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ही इस रेलगाड़ी को हरी झंडी दिखाएंगे तो . . .!
सूत्रों ने कहा कि छिंदवाड़ा से सिवनी होकर नैनपुर के बीच चलने वाली नेरोगेज रेलगाड़ी का परिचालन 01 दिसंबर 2015 को बंद कर दिया गया था। उस वक्त दो साल के लिए मेगा ब्लाक लगाया गया था। इसके चलते नेरोगेज की पटरियां उखाड़ी गईं और उसके बाद इस ट्रेक पर ब्राडगेज की पटरियां बिछाई जाकर यहां विद्युतीकरण के काम को भी पूरा कर दिया गया है।
इधर, छिंदवाड़ा, सिवनी और मण्डला जिले की जनता लगभग साढ़े सात साल से लगे मेगाब्लाक से बुरी तरह आज़िज आ चुकी है। भोपाल, नागपुर, जबलपुर, इंदौर, दिल्ली आदि शहरों के लिए यात्रा करने के लिए उन्हें मंहगी यात्री बस सेवाओं पर ही निर्भर होना पड़ रहा है।
यहां यह उल्लेखनीय होगा कि अमान परिवर्तन का काम मण्डला, बालाघाट और छिंदवाड़ा संसदीय क्षेत्र में कराया गया है। इसमें हर संसदीय क्षेत्र में रेलवे के अधिकारियों के द्वारा मुस्तैदी से काम किया गया है, किन्तु जैसे ही बालाघाट संसदीय क्षेत्र के सिवनी जिले के हिस्से में काम की बारी आई वैसे ही अधिकारियों ने विशुद्ध बहानेबाजी आरंभ कर दी गई, जिससे जनता में रोष और असंतोष जमकर पनपने लगा। इस मामले में सत्तारूढ़ भाजपा का संगठन भी पूरी तरह ही मौन धारित किए रहा।

यह समय सारणी हुई है स्वीकृत

छिंदवाड़ा और नैनपुर के बीच एक रेलगाड़ी सुबह 06 बजकर 45 मिनिट पर छिंदवाड़ा से चौरई, सिवनी, केवलारी होकर 11ः15 पर नैनपुर पहुंचेगी एवं दूसरी रेलगाड़ी शाम 06 बजे छिंदवाड़ा से रवाना होकर साढ़े दस बजे नैनपुर पहुंचेगी। इसके साथ ही नैनपुर से एक रेलगाड़ी सुबह 06 बजकर 45 मिनिट पर चलकर केवलारी, सिवनी, चौरई के रास्ते अपरान्ह 11 बजकर 15 मिनिट पर छिंदवाड़ा पहुंचेगी एवं दूसरी रेलगाड़ी शाम 06 बजे नैनपुर से रवाना होकर रात साढ़े 10 बजे छिंदवाड़ा पहुंचेगी। ये रेलगाड़ियां रास्ते में पड़ने वाले सभी रेलवे स्टेशन्स पर रूकेगी।

बाकी रेलगाड़ियों का परिचालन कब, यह तय नहीं!

रेलवे बोर्ड के सूत्रों ने इस बात के संकेत भी दिए हैं कि छिंदवाड़ा से सिवनी होकर नैनपुर के बीच बाकी की रेलगाड़ियों का परिचालन कब आरंभ किया जाएगा, यह अभी भविष्य के गर्भ में ही माना जा सकता है।