व्रत रखने के हैं ये फायदे, स्किन करती है ग्लो, सेहत भी होगी फिट

 

 

 

व्रत करने से हमारी श्रृद्धा आस्था तो गहरी होती ही है साथ ही स्वास्थ्य भी बेहतर रहता है। खाने पर नियंत्रण कर न केवल मन को शांत किया जा सकता है बल्कि शरीर को रोगमुक्त भी रखा जाता है। डॉक्टर्स भी हफ्ते में एक दिन उपवास करने को स्वास्थ्य के लिए लाभकारी मानते हैं।

नवरात्र के दौरान नौ दिनों का व्रत करने वाले यदि इसे सही ढंग से करें तो पूरे साल स्वस्थ्य रह सकते हैं। उपवास न केवल आपको शारीरिक लाभ देता है, बल्कि आपको आत्मिक शांति देकर मानसिक तनाव एवं अन्य समस्याओं का भी समाधान करता है। उपवास शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक शांति का फुल पैकेज है।

करें पानी की कमी को पूरा :

उपवास के दौरान आप फलाहार के अलावा खाने पीने पर अधिक ध्यान नहीं देते, जबकि तरल पदार्थों का सेवन अधिक करते हैं। इस तरह से आपके शरीर में पानी की कमी भी पूरी होती है और त्वचा हाइड्रेट होती रहती है। उपवास करने से मेटाबोलिज्म खास प्रभावी होता है। जिससे हार्माेन्स, गुर्दे, लीवर, आरबीसी इत्यादि पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

जीवनशैली होती है व्यवस्थित : भागदौड़ और व्यस्तता से भरी जीवनशैली में अनावश्यक और अनियंत्रित खानपान से आपकी पूरी दिनचर्या और अन्य चीजें प्रभावित होती है। ऐसे में नवरात्रि के उपवास के दौरान आप अपनी इस जीवनशैली और आहार योजना को व्यवस्थित कर सकते हैं। नवरात्रि के इन नौ दिनों में उपवास कर आप पेट संबंधी समस्याओं से निजात पा सकते हैं। इस दौरान समय – समय पर हल्का और पौष्टिक आहार लेकर आप गैस, मितली, एसीडिटी, दस्त, पेशाब में जलन जैसी समस्याओं को समाप्त कर सकते हैं।

बढ़ती है सुंदरता : नौ दिनों के उपवास में आपकी जीवनशैली और खानपान के व्यवस्थित होने से सेहत के साथ ही आपकी सुंदरता भी बढ़ती है। फलों, सूखे मेवों के सेवन से आपकी त्वचा पर भी फर्क नजर आएगा और बालों की गुणवत्ता बेहतर होगी। नवरात्रि में उपवास के दौरान आप अन्य दिनों की अपेक्षा कम कैलोरी लेते हैं। ऐसे में आपको सालभर की अपेक्षा इन नौ दिनों में अतिरिक्त कैलोरी बर्न करने में आसानी होगी।

दिखेगा जूस का असर : सामान्यतः हर दिन फलों और जूस का सेवन हम भले ही अनुशासन के साथ न कर पाएं, लेकिन उपवास के दौरान हमारे पास कोई और विकल्प भी नहीं होता। इसलिए इस समय भरपूर मात्रा में फलों और जूस का सेवन आपको लाभ देगा। उपवास के दौरान फलों और पेय पदार्थाें का सेवन करते रहने से शरीर में मौजूद विषैले और हानिकारक तत्व बाहर निकलने में मदद मिलती है और कई तरह की समस्याओं से निजात मिलती है।

(साई फीचर्स)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *