जिलाधिकारी की मंशाओं पर फिर रहा पानी!

 

 

पीले रंग के पास बंट रहे अस्पताल में, चौबीसों घण्टे खुले हैं दरवाजे!

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। जिलाधिकारी प्रवीण सिंह के द्वारा अस्पताल को सुव्यवस्थित करने के प्रयास तो किये जा रहे हैं पर अस्पताल प्रशासन के कथित असहयोग के चलते जिलाधिकारी की मंशाओं पर पानी फिरता ही दिख रहा है!

प्राप्त जानकारी के अनुसार जिलाधिकारी प्रवीण सिंह के द्वारा मई और जून माह में एक दर्जन से ज्यादा बार जिला अस्पताल का निरीक्षण कर निर्देश जारी किये गये हैं। इस दौरान उन्होंने वार्डस एवं भण्डार आदि का निरीक्षण भी किया है। उनके दिशा निर्देश अस्पताल प्रशासन के कथित असहयोग के कारण परवान नहीं चढ़ पा रहे हैं।

बताया जाता है कि अस्पताल में मरीज़ों से मिलने वाले परिजनों और अन्य लोगों के लिये अस्पताल प्रशासन के द्वारा पीले रंग के पास छपवाये गये हैं। इन पास को नर्सेस ड्यूटी रूम में रखा गया है। जब भी कोई मरीज़ का परिजन चाहता है उसे यह पास प्रदाय कर दिया जाता है।

बताया जाता है कि इन पास को बिना नाम, तिथि, वार्ड का नाम, सहयोगी आदि का नाम लिखे ही दे दिया जा रहा है। मरीज़ भर्त्ती होने के बाद, स्वस्थ्य होकर घर लौट जाता है पर इन पास पर किसी का नाम तक अंकित नहीं होता है। और तो और इन पास पर ड्यूटी डॉक्टर के हस्ताक्षर तक नहीं होते हैं।

लोगों का कहना है कि अस्पताल को सराय बना लिया गया है। चौबीसों घण्टे अस्पताल के सारे द्वार खुले रहते हैं। रात ढलते ही अस्पताल में असामाजिक तत्वों का जमघट लगना आरंभ हो जाता है। अस्पताल की पुलिस चौकी भी रात आठ बजे के बाद बंद हो जाती है।

लोगों का कहना है कि अस्पताल प्रशासन को चाहिये था कि सुबह एक घण्टे और शाम को एक घण्टे मरीज़ों से मिलने के निर्धारित समय में ही मरीज़ों से मिलने आने – जाने वालों को प्रवेश दिया जाये। अस्पताल में मरीज़ उपचार और आराम के लिये पहुँचते हैं, पर चौबीसों घण्टे अस्पताल में लोगों की आमदरफत के कारण मचने वाली धमाचौकड़ी से मरीज़ हलाकान ही हो रहे हैं।