चीन समेत इन 5 देशों से आने वाले यात्रियों को दिखानी होगी कोरोना की नेगेटिव रिपोर्ट!

(ब्यूरो कार्यालय)

नई दिल्ली (साई)। चीन समेत कुछ और देशों में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार अलर्ट हो गई है। केंद्र सरकार अगले सप्ताह से चीन समेत 6 देशों से आने वाले यात्रियों के लिए नेगेटिव आरटी-पीसीआर रिपोर्ट अनिवार्य कर सकती है।

आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी। भारत को लेकर कहा गया है कि अगले 40 दिन महत्वपूर्ण होंगे क्योंकि यहां जनवरी के महीने में कोरोना के मामलों में उछाल देखा जा सकता है। स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि अगर लहर आती भी है तो मौत और अस्पताल में भर्ती का आंकड़ा बेहद कम रहेगा।

सूत्रों ने कहा कि चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, हांगकांग, थाईलैंड और सिंगापुर से आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए अगले सप्ताह से 72 घंटे पहले आरटी-पीसीआर परीक्षण अनिवार्य किया जा सकता है। सूत्रों ने बताया कि पिछले दो दिनों में, भारत आये 6,000 अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की कोविड-19 जांच की गई, जिनमें 39 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया दिल्ली हवाई अड्डे पर कोविड-19 जांच सुविधाओं का जायजा लेने के लिए वहां का दौरा करेंगे। चीन और दक्षिण कोरिया सहित कुछ देशों में कोविड-19 के मामले तेजी से बढ़ने के बीच सरकार ने लोगों से सतर्क रहने को कहा है और राज्यों से किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयारी करने को कहा है।

मामलों में उछाल के बाद सरकार ने शनिवार से प्रत्येक अंतरराष्ट्रीय उड़ान में आने वाले यात्रियों में से दो प्रतिशत की बिना किसी क्रम के कोरोना वायरस जांच को अनिवार्य कर दिया था। कोविड-19 के मामले तेजी से बढ़ने की किसी भी स्थिति से निपटने की तैयारियों का जायजा लेने के लिए मंगलवार को देश भर के अस्पतालों में मॉक ड्रिल की गई। वहीं, मांडविया ने कहा कि विश्व में कोविड के मामले बढ़ने के मद्देनजर देश सतर्कता बरत रहा है और इससे निपटने के लिए तैयार है।