अंततः टल ही गया भोमा से बरघाट नाके का सीआरएस!

03 जनवरी से छिंदवाड़ा से सिवनी होकर नैनपुर चलने वाली सवारी गाड़ी भी अटकी!
(अखिलेश दुबे)

सिवनी (साई)। 28 दिसंबर को बालाघाट संसदीय क्षेत्र के सिवनी जिले के हिस्से में भोमा से सिवनी शहर के बरघाट नाके तक के हिस्से के विद्युतीकरण के कमीशन ऑफ रेलवे सर्विस (सीआरएस) को आगामी तिथि के लिए टाल दिया गया है। वहीं दूसरी ओर 03 जनवरी से छिंदवाड़ा से नैनपुर पैसेंजर रेलगाड़ी चलने की उम्मीदों पर भी पानी फिरता ही दिख रहा है।
दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के बिलासपुर स्थित जोनल मुख्यालय के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया से चर्चा के दौरान बताया कि रेलवे के सेफ्टी कमिश्नर को बार बार सिवनी जिले में आकर सीआरएस करने के बजाए एक ही बार में पूरा सीआरएस करने की सलाह दी गई है।
दरअसल, नैनपुर से सिवनी होकर छिंदवाड़ा तक की दूरी महज 140 किलोमीटर है। इसमें से छिंदवाड़ा से चौरई तक के 32 किलोमीटर एवं नैनपुर से मण्डला फोर्ट तक के हिस्से के 42 किलो मीटर के अलावा नैनपुर से भोमा तक 42 किलो मीटर, इस तरह नैनपुर से छिंदवाड़ा के बीच के 140 किलोमीटर के हिस्से में से 79 किलोमीटर का सीआरएस पहले ही हो चुका है। अब लगभग 55 से 60 किलोमीटर का हिस्सा विद्युतीकरण के लिए बाकी रह गया है।
सूत्रों का कहना था कि इस 55 या 60 किलोमीटर में से सिवनी के बरघाट नाका लेवल क्रासिंग से भोमा के बीच लगभग 18 किलोमीटर का सीआरएस अभी होता उसके कुछ माह बाद सिवनी में छिंदवाड़ा रोड बायपास से चौरई के बीच का विद्युतीकरण का सीआरएस होता एवं सबसे अंत में छिंदवाड़ा रोड बायपास से सिवनी रेलवे स्टेशन होकर बरघाट नाका रेलवे क्रासिंग का सीआरएस होता तो निरीक्षण दल को लाव लश्कर के साथ तीन तीन बार बिलासपुर से सिवनी आना पड़ता एवं भोमा से बरघाट नाका लेवल क्रासिंग के बीच का सीआरएस अभी कराने का ओचित्य समझ से ही परे माना जा सकता है।
जोनल मुख्यालय के भरोसेमंद सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को यह भी बताया कि आने वाले दिनों में निरीक्षण दल के द्वारा भोमा से बरघाट नाका लेवल क्रासिंग एवं छिंदवाड़ा रोड बायपास से चौरई के हिस्से का विद्युतीकरण पूरा होने के बाद एक साथ ही एक बार में सीआरएस किया जा सकता है। छिंदवाड़ा रोड बायपास से सिवनी रेलवे स्टेशन होकर बरघाट नाका तक का विद्युतीकरण जब पूरा होगा तब इसका सीआरएस प्रथक से कराया जा सकता है।

क्या 03 जनवरी से चलेगी सवारी गाड़ी!

बीते दिनों सोशल मीडिया पर एक पत्र वायरल होने के बाद लोगों को उम्मीद जागी थी कि 03 जनवरी 2023 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा छिंदवाड़ा से सिवनी होकर नैनपुर तक चलने वाली पूर्व घोषित सवारी रेलगाड़ी को वर्चुअली हरी झंडी दिखाकर इसका शुभारंभ किया जाएगा।
इस संबंध में मण्डल रेल प्रबंधक कार्यालय नागपुर के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि इस तरह का कोई कार्यक्रम अब तक जारी नहीं किया गया है। जाहिर है कि 28 दिसंबर तक इस तरह का कोई आधिकारिक कार्यक्रम जारी नहीं किए जाने से साफ हो रहा है कि महज 06 दिन बाद नैनपुर से छिंदवाड़ा के बीच चलने वाली सवारी गाड़ी के कोई आसार दिखाई नहीं दे रहे हैं।
सूत्रों ने कहा कि किसी के द्वारा शरारत करते हुए इस तरह का पत्र वायरल किया गया है, किन्तु इसमें कार्यालयों की मुहर और हस्ताक्षर, लेटर हेड आदि होने के बाद भी डीआरएम नागपुर के द्वारा इस संबंध में किसी तरह का आधिकारिक वक्तव्य जारी नहीं किया गया है और तो और उनके द्वारा अब तक इस वायरल पत्र की जांच के आदेश भी नहीं दिए गए हैं, जो अपने आप में आश्चर्य से कम नहीं माना जा सकता है।