UP PRD Jawan Bharti

UTTAR PRADESH सरकार ने वित्तीय वर्ष 2023-24 में प्रांतीय रक्षक दल (पीआरडी) के 1150 जवानों की भर्ती का फैसला किया है। इन जवानों को 45 दिनों के प्रारंभिक प्रशिक्षण के लिए विभाग के बजट में 3.26 करोड़ रुपये का प्रावधान भी कर दिया गया है।

पीआरडी जवानों की ड्यूटी यातायात संचालन के अलावा थानों, मेलों व तीर्थस्थलों समेत अन्य स्थानों पर सुरक्षा-व्यवस्था में लगाई जाती है। प्रदेश में इस समय 35 हजार के करीब पीआरडी जवान ड्यूटी दे रहे हैं। इन्हें ड्यूटी प्राप्त होने पर 395 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से मानदेय दिया जाता है। युवा कल्याण एवं प्रांतीय रक्षक दल विभाग के तरफ से 18 से 45 वर्ष तक की आयु के ग्रामीण युवाओं की भर्ती कर उन्हें 45 दिवसीय आधारभूत प्रशिक्षण दिया जाता है। वर्ष 2022-23 से मृतक या स्थाई रूप से अपंग हो जाने वाले पीआरडी जवानों के आश्रितों को भी चयन के बाद प्रारंभिक प्रशिक्षण देने की व्यवस्था की गई।

जवानों के प्रशिक्षण एवं अभ्यास के लिए प्रांतीय रक्षक दल केंद्रीय प्रशिक्षण संस्थान की स्थापना की जा रही है। इस संस्थान के लिए चालू वित्तीय वर्ष में पांच करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। जवानों की डाटा फीडिंग यूपीडेस्को के माध्यम से विकसित विभागीय पोर्टल पर कर दी गई है, जिससे अब पोर्टल के माध्यम से ही उनकी ड्यूटी भी लगाई जा रही है। जिला प्रशासन द्वारा जिला युवा कल्याण एवं प्रादेशिक विकास दल अधिकारी के माध्यम से इन जवानों को विभिन्न विभागों में भी ड्यूटी दी जाती है।

(साई फीचर्स)