अस्पतालों में सभी आवश्यक दवाओं की उपलब्धता रहे : स्वास्थ्य मंत्री

एक्सरे, सोनोग्राफी मशीन वर्किंग कंडीशन में रहे

स्वास्थ्य मंत्री ने की एमपी पीएचएससीएल के कार्यों की समीक्षा 

(ब्यूरो कार्यालय)

भोपाल (साई)। लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने कहा है कि सभी शासकीय अस्पतालों में आवश्यक दवाओं की उपलब्धता रहे और दवाइयों की सतत आपूर्ति को सुनिश्चित किया जाए।

मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि बीपी, शुगर समेत अन्य बीमारियों की दवाइयों की उपलब्धता में कोताही न बरती जाए। सरकारी अस्पताल पहुँचे मरीज को नि:शुल्क दवा उपलब्ध कराना हमारी जिम्मेदारी है। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, उप स्वास्थ्य केंद्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, सिविल अस्पताल एवं जिला अस्पताल में उपलब्ध रहने वाली दवाओं की संख्या निर्धारित की गई है। अस्पतालों में इन दवाओं की उपलब्धता की सतत मॉनिटरिंग की जाए।  मानक एवं उच्च गुणवत्ता  की दवाएँ उपलब्ध रहें। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी बुधवार को मध्यप्रदेश पब्लिक हेल्थ सर्विसेस के कार्यालय के सभागार में एमपी पीएचएससीएल के कार्यों की समीक्षा कर रहे थे।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि स्वास्थ्य केंद्रों तक आवश्यक दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करना कॉर्पोरेशन की जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि एक्सरे मशीन, सोनोग्राफी मशीन एवं सीटी स्केन मशीन आदि को कॉर्पोरेशन द्वारा उपलब्ध कराया जा रहा है। मशीनों को उपलब्ध कराने के साथ वर्किंग कंडीशन में रखना सुनिश्चित करें। मशीन खराब होने पर संबंधित एजेंसी से तुरंत मरम्मत करवाएँ।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के क्षेत्रीय संचालक और सीएमएचओ समय-समय पर निरंतर निरीक्षण कर दवाओं की उपलब्धता और मशीनों को वर्किग कंडीशन में रखना सुनिश्चित करें। बैठक में कॉर्पोरेशन की गतिविधियों पर प्रजेंटेशन भी दिया गया।

अपर मुख्य सचिव लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण श्री मोहम्मद सुलेमान, स्वास्थ्य आयुक्त डॉ. सुदाम खाड़े और  एमपीपीएचएससीएल सीईओ डॉ. पंकज जैन उपस्थित रहे।