बारिश ने खोली पालिका की कलई

 

 

कचरा आया सड़कों पर, पालिका को नहीं परवाह

(अखिलेश दुबे)

सिवनी (साई)। नौतपा के छठवें दिन हुई बारिश ने नगर पालिका परिषद की साफ – सफाई की कलई खोलकर रख दी है। दिन में अचानक उमड़े बादलों ने लगभग आधे घण्टे तक रूक-रूक कर बारिश की फुुहारें बरसायीं। दिन में 4.4 मिलीमीटर बारिश हुई। बारिश के चलते कचरे से पटी नालियों का कचरा सड़कों पर आ गया।

उल्लेखनीय होगा कि सिवनी की सफाई व्यवस्था पूरी तरह चरमरा चुकी है। प्रदेश में जब तक भाजपा की सरकार रही तब तक भाजपा शासित नगर पालिका परिषद की कार्यप्रणाली पर किसी के द्वारा उंगली नहीं उठायी गयी। यहाँ तक कि विपक्ष में बैठी काँग्रेस के पार्षद भी यदा कदा खतो खिताब की सियासत कर अपने कर्त्तव्यों की इतिश्री कर लिया करते थे।

अब जबकि प्रदेश में काँग्रेस की सरकार सत्तारूढ़ हो चुकी है तब भी काँग्रेस के द्वारा पालिका की मश्कें कसने का प्रयास तक नहीं किया जा रहा है। और तो और तत्कालीन केंद्रीय मंत्री और वर्तमान मुख्यमंत्री कमल नाथ के द्वारा दी गयी सौगात से निर्मित होने वाली नवीन जलावर्धन योजना में अनेक विसंगतियों के बाद भी नगर और जिला काँग्रेस, इस मामले में आवाज़ उठाने में कतराती ही दिख रही है। यदा कदा सवाल किये जाने पर विरोध प्रदर्शन और खतो खिताब की बात काँग्रेस के जिला स्तरीय नेताओं के द्वारा कह दी जाती है।

इसी तरह साफ – सफाई के मामले में भी पालिका की चाल बेढंगी है। नालियों में डालने के लिये फिनाईल और अन्य कैमिकल्स के अलावा गाजर घास नाशक कैमिकल्स पालिका के द्वारा हर साल भारी मात्रा में खरीदा जाता है। इन सभी का उपयोग जिला मुख्यालय में कहीं नहीं किये जाने पर यही प्रतीत होता है कि यह सब महज कागज़ों पर ही खरीदकर इसका उपयोग भी कागज़ों पर ही किया जाता है।

ब्रहस्पतिवार को दिन में हुई बारिश के बाद नालियों में सड़ांध मारता कचरा सड़कों पर आकर बहता दिखायी दिया। इसके अलावा नालियां जिस तरह ओवर फ्लो बह रहीं थीं, उसे देखकर यही प्रतीत हो रहा था कि बारिश के मौसम में इस बार भी हर साल की तरह लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।