तालाब में तब्दील हुई थोक सब्जी मण्डी!

 

 

चार माह में भी नहीं बना पाया प्रशासन व्यवस्थाएं!

(संजीव प्रताप सिंह)

सिवनी (साई)। जिले में आगे – आगे पाठ पीछे सपाट की तर्ज पर प्रशासनिक कार्य संपादित हो रहे हैं। जिले में अब तक जितने भी मामलों को जिलाधिकारी के द्वारा हाथ में लिया गया है, उनमें शायद ही एक को भी उनके मातहतों के द्वारा अंजाम तक पहुँचाया गया हो।

ज्ञातव्य है कि 19 मार्च को सुबह जिला प्रशासन के द्वारा भारी पुलिस बल के बीच नगर पालिका के बाजू में संचालित होने वाली सब्जी मण्डी को नागपुर नाके के पास स्थानांतरित किया गया था। थोक व्यापारियों के द्वारा नयी सब्जी मण्डी में व्यवस्थाएं न होने की बात शुरूआती दौर से ही कही जाती रही हैं, यह शिकायत उनके सामने आज भी यथावत बनी हुई है।

व्यापारियों का आरोप है कि सब्जी मण्डी स्थानांतरित किये जाते समय प्रशासन ने उन्हें भरोसा दिलाया था कि नयी सब्जी मण्डी में जल्द ही व्यवस्थाएं करायी जायेंगी। व्यापारियों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया से चर्चा के दौरान कहा कि जितनी अव्यवस्थाएं नयी सब्जी मण्डी में हैं उतनी अव्यवस्थाएं तो पुरानी मण्डी में नहीं थीं।

व्यापारियों का कहना था कि अगर प्रशासन के द्वारा मण्डी को स्थानांतरित किया जाना था तो पहले इस मण्डी में ठण्ड, धूप, बरसात के हिसाब से व्यवस्थाएं पहले उपलब्ध कराना चाहिये था। गर्मी में तपती टीन के नीचे व्यापारी बैठे रहे। व्यापारियों को पीने के लिये ठण्डे पानी तक के साधन यहाँ उपलब्ध नहीं थे।

व्यापारियों का आरोप है कि बरसात की पहली फुहार के साथ ही यह सब्जी मण्डी, तालाब में तब्दील हो चुकी है। अब व्यापारियों के सामने सबसे बड़ी समस्या यह सामने आ रही है कि वे मण्डी में प्रवेश कहाँ से करें। इसके अलावा बारिश में उनकी सब्जियां गीली होकर सड़ रही हैं।

व्यापारियों के अनुसार जिला प्रशासन के निर्देश पर मण्डी प्रशासन के द्वारा मण्डी स्थानांतरित करने की कार्यवाही तो कर दी गयी किन्तु जिला प्रशासन के द्वारा इस मामले में दिलचस्पी न लिये जाने के बाद मण्डी प्रशासन के द्वारा भी थोक सब्जी मण्डी में व्यवस्थाओं की सुध नहीं ली गयी है।