कल से हम्मालों को नहीं उठाना होगा 50 किलो से अधिक वजन

(इसरार खान)

भोपाल (साई)। भोपाल कृषि उपज मंडी के हम्माल नए साल की पहली तारीख से 50 किलो अनाज का बोरा ही उठाएंगे। यदि किसी व्यापारी ने हम्माल से एक क्विंटल (100 किलो) का बोरा उठवाया तो ऐसे व्यापारी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। इस तरह का निर्णय मंडी समिति ने गुरुवार को बैठक में लिया। हालांकि इस मुद्दे पर व्यापारियों ने कहा कि बिना व्यापारियों के संज्ञान में लिए इस तरह के निर्णय को वे नहीं मानेंगे। चाहे मंडी ही क्यों न बंद करना पड़े।

दरअसल, करोंद स्थित मंडी समिति ने निर्णय लिया है कि अनाज की लोडिंग-अनलोडिंग करने वाले हम्मालों से 1 जनवरी से 50 किलो का बोरा ही उठवाया जाए। समिति ने इसके लिए अंतरराष्ट्रीय श्रम मानकों का हवाला दिया है। मंडी बोर्ड के प्रबंध संचालक के हवाले से पत्र जारी के बाद मंडी समिति ने यह निर्णय लिया है। हालांकि इस मुद्दे पर मंडी समिति और व्यापारी आमने-सामने आते दिखाई दे रहे हैं।

व्यापारियों का कहना है कि बिना उनकी जानकारी के इस तरह से समिति ने निर्णय ले लिया जो उन्हें मंजूर नहीं है। विवेक प्रकाश पटैरिया मंडी सचिव ने कहा कि व्यापारियों को दो माह पहले ही बता दिया गया था। अब तक उन्हें इसकी व्यवस्था करना था। 1 जनवरी से नियम पूरी तरह से लागू होंगे। संजीव जैन, प्रवक्ता, भोपाल ग्रेन एंड ऑयल सीड्स मर्चेन्ट ने कहा कि हमारी एसोसिएशन को विश्वास में लिए बिना आदेश दिया है, जो मंजूर नहीं है। ऐसे आदेश को नहीं माना जाएगा। इसके लिए भले ही मंडी ही क्यों न बंद करना पड़े।



2 Views.

Related News

(शरद खरे) शायद ही कोई ऐसा दिन होता हो जब सिवनी में सड़क दुर्घटना में घायल या मरने वालों की.
स्वास्थ्य विभाग के रंगारंग बसंत पंचमी कार्यक्रम में टूटीं सारी मर्यादाएं! (ब्यूरो कार्यालय) सिवनी (साई)। जिला चिकित्सालय परिसर में निर्माणाधीन.
(ब्यूरो कार्यालय) सिवनी (साई)। यूरोप के आधा दर्जन से ज्यादा देशों में पढ़ी जाने वाली स्ट्रेस टू हेप्पीनेस नामक किताब.
मामला मोहगाँव खवासा सड़क निर्माण का, शायद ही कुछ आऊट सोर्स करे दिलीप बिल्डकॉन (अखिलेश दुबे) सिवनी (साई)। अटल बिहारी.
(महेश रावलानी) सिवनी (साई)। मौसम में लगातार परिवर्तन जारी हैं। बुधवार से शहर में सर्दी का सितम तेज हो सकता.
40 एकड़ में बनेगा क्रिकेट का विशाल स्टेडियम बींझावाड़ा में (प्रदीप खुट्टू श्रीवास) सिवनी (साई)। सिवनी में वर्षों से क्रिकेट.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *