फेंके नहीं बड़े काम का है केले का छिलका!

 

 

केले के छिलके को इधर उधर फेंकने की गलती तो कई करते हैं लेकिन इसका अच्छा इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है शायद आपको नहीं पता होगा। केला खाने में जितना स्वाद देता है उससे कहीं ज्यादा लाभ पहुुंचाता है हमारे शरीर की छोटी- मोटी परेशानियों में राहत दिलाने के लिये।

जानकारों की मानें तो शरीर के किसी भी हिस्से से मस्सों को हटाने में केले का छिलका कारगर है। रात को सोने से पहले मस्से पर केले का छिलका रखें और उसे टेप से चिपका लें। ऐसा लगातार एक हफ्ते तक करें, इससे मस्सा जड़ से खत्म हो जायेगा और निशान भी नहीं पड़ेगा।

इसके अलावा चेहरे पर इंस्टेंट शाइन लाना चाहते हैं तो केले का छिलका 20 मिनिट तक गालों पर फेरें इसके बाद सादे पानी से मुंह धो लें। ऐसा करने से स्किन में तत्काल ग्लो दिखाई देगा। केले के छिलके के पिछले हिस्से में सरसों का तेल लगाकर घाव वाली जगह पर मालिश करें। ऐसा लगभग 20 मिनिट करने से तत्काल राहत मिलेगी। मोच, अंदरूनी चोट या हड्डियों के दर्द में इससे फायदा मिलता है।

इतना ही नहीं चेहरे की रंगत निखारने के लिये अंडे की जर्दी में केले का छलका पीस कर मिला लें। अब इस पेस्ट को मास्क की तरह चेहरे पर कम से कम 30 मिनिट के लिये रहने दें। फिर चेहरा धो लें। छोटे मोटे कीड़े ने काट लिया है या शरीर के किसी हिस्से में खुजली हो रही है। तो केले का छिलका उस जगह पर घिसें। इससे कुछ ही देर में आराम मिल जायेगा।

केले का छिलका दांतों पर रगड़ने से उनकी चमक बढ़ती है। यदि केले के छिलके को फ्रिज में कुछ देर रखने के बाद आँखों पर रखें तो लंबे समय तक के लिये ठंडक का अहसास होगा। सोराइसिस होने पर केले के छिलके का यूज किया जा सकता है। इसे दाग वाले हिस्सों पर हल्के हाथ से रगड़ें, फायदा मिलेगा।

(साई फीचर्स)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *