पिछले 25 सालों से मिट्टी खा रहा ये शख्स

 

 

 

 

अब तक नहीं हुई कोई बीमारी डॉक्टर भी हैं हैरान

अमूमन देखा जाता है कि छोटे बच्चे मिट्टी खाते हैं। इसके पीछे कई लोगों का मानना है कि छोटे बच्चों को वो मिट्टी मीठी लगती है, जिसके कारण वो इसे खाते हैं। वहीं जहां इस आदत को बुरी आदत में गिना जाता है तो वहीं ऐसे में बच्चे बीमार भी पड़ जाते हैं। बच्चों की इस आदत को छुटाने और बीमारी से दूर रखने के लिए डॉक्टर से सलाह ली जाती है। लेकिन क्या आपने कभी ऐसे आदमी के बारे में सुना या देखा है जो बड़ी उम्र में मिट्टी खाता हो। हम आपको एक ऐसे ही आदमी के बारे में बता रहे हैं जो 25 सालों से मिट्टी खा रहा है। आपको जानकर ये हैरानी जरूर हो रही होगी कि कोई आदमी भला मिट्टी क्यों खाएगा, लेकिन ये सच है।

25 सालों से मिट्टी खाने वाले इस शख्स का नाम हंस राज है, जिसकी उम्र 45 साल है। आज के दौर में जहां इंसान अच्छा खाने-पीने के बाद भी बीमार पड़ जाते हैं, तो वहीं ये शख्स इतने सालों से मिट्टी का सेवन करने से अब तक बीमार नहीं हुआ है जो कि सबको हैरान करता है। हंस राज का नाम लोगों ने सैंड मैनरख दिया है। ये व्यक्ति गांव में जगह-जगह घूमकर मिट्टी ढूंढता है वो भी अलग तरीके की। हंसराज बचपन से मिट्टी खाते हुए आ रहे हैं। ऐसे में जो लोग उन्हें जानते हैं उनके लिए ये बात अब आम बात हो गई है।

हंस राज की इस आदत के बारे में डॉक्टर का कहना है कि ये पिका कंडीशन होती है, जिससे व्यक्ति को ईटिंग डिसऑर्डर होता है और उसे नॉन एडिबल चीजों को खाने में कोई परेशानी नहीं होती। अपनी मिट्टी खाने की आदत के बारे में खुद राज का कहना है कि उन्हें मिट्टी खाना अच्छा लगता है, आज तक उन्हें इससे किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचा है। वो पत्थर का टीला भी खा जाते हैं और उन्हें कोई दिक्कत नहीं होती।

(साई फीचर्स)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *