किसानों के हुए हैं कर्ज माफ : वर्मा

 

 

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। प्रदेश में काँग्रेस की सरकार बनते ही किसानों के कर्ज माफी के वायदे को मुख्य मंत्री कमल नाथ के द्वारा पूरा करना आरंभ कर दिया गया है।

उक्ताशय की बात काँग्रेस के वरिष्ठ नेता आशुतोश वर्मा द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में कही गयी है। उन्होंने कहा कि काँग्रेस ने जो कहा वो किया और जो कहेगी वो करेगी। काँग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने घोषणा पत्र में यह स्पष्ट रूप से कहा है कि न्यूनतम आय की गारंटी दी जायेगी और हर गरीब परिवार की महिला के खाते में 72 हजार रुपये साल दिये जायेंगे। देश के हर नागरिक को गरीबी हटाने के इस महायज्ञ में एक आहुति अपनी भी डालना चाहिये। शाहिद करकरे की शहादत को अपने श्राप का परिणाम बताने वाली प्रज्ञा ठाकुर के बयान ने भाजपा के खोखले राष्ट्रवाद की पोल खोल दी है।

इंका नेता वर्मा ने आगे कहा है कि विधानसभा चुनाव के पहले राहुल गांधी ने कहा था कि यदि काँग्रेस की सरकार बनेगी तो दस दिन के अंदर किसानों के 02 लाख तक के कर्जे माफ कर दिये जायेंगे। प्रदेश के मुख्यमंत्री बनते ही कमलनाथ ने चंद घण्टों के अंदर ही कर्ज माफी की फाइल पर हस्ताक्षर कर दिया था।

आपने बताया कि पहले चरण में जिले में 47981 किसानों के कर्जे माफ हो गये है। इनमें बरघाट ब्लॉक में 5898, छपारा में 2109, घंसौर में 5548, धनोरा में 2570, केवलारी में 6528, कुरई में 5823, लखनादौन में 6434 और सिवनी में 13081 किसानों के कर्ज माफ किये जा चुके है। किसानों के खाते में भावन्तर की राशि भी जमा हो चुकी है। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने 100 दिन 83 वचन पूरे करके यह साबित कर दिया है कि काँग्रेस जो कहती है वो करती है।

विज्ञप्ति में काँग्रेस नेता आशुतोष वर्मा ने आगे उल्लेख किया है कि काँग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने केंद्र में सरकार बनने पर न्याय योजना लागू करने की घोषणा की है। इस योजना के तहत हर नागरिक को न्यूनतम आय की गारंटी दी गयी है। हर गरीब परिवार की महिला के खाते में हर महीने सीधे 6 हजार रुपये दिये जायेंगे ताकि गरीबी हटाने के खिलाफ एक कारगर कदम उठाया जा सके। काँग्रेस ने किसानों के लिये अलग बजट बनाने के प्रावधान के साथ ही शिक्षा के क्षेत्र में जी डी पी की 6 प्रतिशत राशि खर्च कर हर आम विद्यार्थियों को भी उच्च स्तरीय शिक्षा दिलाने का प्रयास करने का वचन दिया है। आम आदमी तक उच्च स्तरीय स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने का भी वायदा किया है।

इंका नेता वर्मा ने विज्ञप्ति में आगे कहा है कि अपने वायदों और घोषणा पत्र को सरकार बनने के बाद जुमला कह देने वालों के खाते में कोई उपलब्धि नही है इसीलिये अब ये जुमलेबाजी करने वाले धर्म और राष्ट्रवाद की बातें करके अपनी नकारा सरकार की असफलता से ध्यान हटाने की कोशिश कर रहें हैं। राष्ट्रवाद की बात करने वाली भाजपा की भोपाल की उम्मीदवार साध्वी प्रज्ञा ठाकुर ने शहीद करकरे का अपमान किया है और उनकी शहादत को अपने श्राप का परिणाम बता रही है। इससे भाजपा के खोखले राष्ट्रवाद की पोल भी खुल गयी है। इसीलिये सभी से अपील है कि इन मुद्दों पर विचार कर बहुत सोच समझ कर प्रजातंत्र के महायज्ञ में अपनी आहूति डालें ताकि देश तेजी से विकास कर सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *