आज पारे में दर्ज हो सकता है उछाल!

 

 

राजस्थानी हवाएं बरपाने लगीं कहर, पारा फिर 41 के पार

(महेश रावलानी)

सिवनी (साई)। बुधवार को दिन भर चली लपट और चिलचिलाती धूप में पारा एक बार फिर 41 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया। इस सीजन में अभी तक का सबसे गर्म दिन 14 अप्रैल रहा, इस दिन अधिकतम तापमान 42.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

भू अभिलेख से राकेश विश्वकर्मा ने सिवनी के अधिकृत तापमान के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि इस साल 30 मार्च को 41.2 डिग्री सेल्सियस, 04, 09, 10 और 13 अप्रैल को 41 डिग्री सेल्सियस एवं बुधवार 17 अप्रैल को अधिकतम पारा 41.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। इसके बीच में हवा तूफान और बूंदाबांदी ने पारे की रफ्तार को थाम दिया था।

मौसम विभाग के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि मंगलवार को सुबह से ही उत्तर पश्चिम व पश्चिम दिशा से गर्म हवाएं चलना आरंभ हो गयी थीं। उधर नमी की कमी और साफ आसमान के कारण पारे में तेजी से इजाफा हुआ है। बुधवार को सुबह नौ बजे ही यह अहसास हो रहा था मानो दिन के तीन बजे हों।

सूत्रों ने आगे बताया कि अंचल का मौसम इस बात पर बहुत निर्भर करता है कि हवाएं किस दिशा से आ रही हैं। 17 अप्रैल के बाद राजस्थान की ओर से आने वाली हवाओं ने पारे को गति दे दी है। सूत्रों ने मौसम के पूर्वानुमान के हिसाब से बताया कि ब्रहस्पतिवार 25 अप्रैल को दिन में अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। ब्रहस्पतिवार के उपरांत मौसम का मिजाज और भी तल्ख हो सकता है।